Advertisment

Food combination with curd: बारिश में दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, पेट दर्द और एलर्जी कर देगी परेशान

Food combination with curd: दही गुणों का भंडार है, लेकिन इसके बावजूद कुछ चीजों के साथ इसे खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. दही में सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन डी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
dahi

Food combination with curd( Photo Credit : social media )

Food combination with curd: दही गुणों का भंडार है, लेकिन इसके बावजूद कुछ चीजों के साथ इसे खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. दही में सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन डी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. दही दूध से फर्मेंटेशन होकर बनता है. इसलिए इसमें गुड बैक्टीरिया अरबों में होते हैं. ये गुड बैक्टीरिया शरीर के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन आयुर्वेद में दही को कुछ चीजों के साथ मिलाकर खाने से मना किया गया है. मेडिकल साइंस भी कुछ चीजों के साथ दही को खाने से मना करता है. बारिश में आपको कुछ चीजों के साथ दही बिल्कुल नहीं खाना चाहिए, नहीं तो यह आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपको चेहरे पर मुंहासे, पेट दर्द, अपच, एलर्जी जैसी परेशानियां हो सकती हैं. दही के साथ किन चीजों का सेवन है खतरनाक जानने के लिए पढ़िए ये खास खबर.

Advertisment

दही के साथ घी

दही के साथ घी का भी सेवन नहीं करना चाहिए. घी में फैट्स होते हैं. जब दही को घी के साथ सेवन किया जाएगा तो मेटाबोलिस्म स्लो होगा. इससे आलस और नींद आएगी.

दूध और दही

दूध के बाद कभी भी दही को नहीं खाना चाहिए. सिर्फ दही ही नहीं, दूध के साथ कोई भी फरमेंटेड प्रोडक्ट नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से आपको पेट दर्द के साथ-साथ पाचन संबंधी कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

दही और प्याज

आपको कभी भी प्याज से बनी किसी भी चीज के साथ दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. कई लोग रायते में कटा हुआ प्याज भी मिलाते हैं. प्याज की तासीर गर्म होती है जबकि रायता की तासीर ठंडी होती है. इन दोनों को एक साथ खाने से आपके चेहरे पर मुंहासे, त्वचा में जलन और एलर्जी की समस्या हो सकती है.

खट्टे फल

दही को खट्टे फलों के साथ नहीं खाना चाहिए. टमाटर, मौसमी, नींबू या और भी फलों को इससे दूर रखें. दही को खरबूजा के साथ भी कभी न खाना चाहिए. आयुर्वेद में ये दोनों एक दूसरे के विरुद्ध आहार माने गए हैं.

आम और दही

Advertisment

कुछ लोग दही का उपयोग मैंगो शेक के साथ करते हैं. दरअसल, दही में एनिमल प्रोटीन होता है जो किसी भी फल के साथ मिलकर शरीर में फरमेंटेड होने लगता है. इससे शरीर में अपच, एसिडिटी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

health news Health New In Hindi बारिश में दही के साथ क्या न खाएं healthy diet for monsoon stomach ache What not to eat with curd in rain allergies Food combination with curd monsoon health tips
Advertisment
Advertisment