Advertisment

जिम जाने वाले अक्सर करते हैं ये गलती, सुधार लें वरना जिंदगी भर रहेंगे परेशान

क्या आप भी जिम जाते हैं और आपका जिम में पहला सप्ताह चल रहा है तो ये खबर आपके काम की है. अक्सर देखा जाता है कि जो लोग जिम में नए होते हैं वे कई गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
Common mistakes made in the gym

जिम में आम गलती करते हैं( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

क्या आप भी जिम जाते हैं और आपका जिम में पहला सप्ताह चल रहा है तो ये खबर आपके काम की है. अक्सर देखा जाता है कि जो लोग जिम में नए होते हैं वे कई गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम जानेंगे कि आमतौर पर जिम में किस तरह की गलतियां लोग करते हैं, जिसके बाद अगर आप जिम जा रहे हैं तो इन गलतियों से बच सकते हैं और साथ ही जो लोग जिम जाने की सोच रहे हैं, उन्हें ध्यान देना चाहिए. 

ध्यान रखे कि वे ऐसी गलतियां बिल्कुल न करें. जिम में व्यायाम करना एक स्वस्थ और फिट जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन कई लोग जिम में अपनी अनधिकृत या गलत तकनीकों के कारण चोटों का शिकार हो जाते हैं. इसलिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम जिम में सही तरीके से व्यायाम करें और इस प्रकार की गलतियों से बचें.

ये भी पढ़ें- जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द का आयुर्वेदिक इलाज, तुरंत मिलेगी राहत

ऐसी गलतियां करते हैं लोग

जिम में अक्सर लोग ये गलतियां करते हैं. कई लोग जिम में बिना किसी ट्रेनर के सलाह लिए हुए व्यायाम करने का प्रयास करते हैं, जिससे वे अपने शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कई लोग उत्साहित होकर ज्यादा भारों का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें चोट या अन्य चिकित्सीय समस्याएं हो सकती हैं. वार्मअप के बिना व्यायाम करना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए हमेशा पहले वार्मअप करें.

ये भी पढ़ें- फ्रोजन शोल्डर क्या होता है, जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार 

ऐसे गलतियों कैसे बचें

सही पोस्चर के बिना व्यायाम करने से गले या पीठ में दर्द हो सकता है. बाजार में उपलब्ध स्थिरता व्यायाम मशीनों का अधिकतम समय पर उपयोग करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. इन गलतियों से बचने के लिए हमें सही गाइडेंस लेनी चाहिए और व्यायाम के सही तरीकों को सीखने का प्रयास करना चाहिए. इसके अलावा, हमें अपने शरीर की सुनने की क्षमता को भी बढ़ाना चाहिए, ताकि हम अपने शरीर के संकेतों को समझ सकें और चोटों से बच सकें.

ये भी पढ़ें- कुत्ते के काटने के बाद करा लें ये उपचार, नहीं तो बढ़ सकती है समस्या

Source : News Nation Bureau

Gym Gym News Workout Video workout gym
Advertisment
Advertisment