Advertisment

Hair Care TIPS: ये तीन तेल किसी वरदान से कम नहीं, बालों में लौटाते हैं नई जान

Hair Care TIPS: हेयर-केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों में नई जान लौटाने की बजाय इन्हें धीरे-धीरे रूखे और बेजान बना देता है. ऐसे में केमिकल प्रोडक्ट्स की बजाय बालों के लिए हम हार्मलेस प्रोडक्ट चुनना चाहते हैं.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Hair Care TIPS

Hair Care TIPS( Photo Credit : Pexels/NewsNation)

Hair Care TIPS: एक्सपर्ट्स भी मानते हैं बालों में नई जान के लिए बेहद जरूरी है कि इनका खास ख्याल रखा जाए. रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों की देखभाल बहुत अच्छे से हो यह बहुत मुश्किल है. बालों की केयर के लिए हम महंगे पार्लर के चक्कर लगाने लगते हैं. हेयर-केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों में नई जान लौटाने की बजाय इन्हें धीरे-धीरे रूखे और बेजान बना देता है. ऐसे में केमिकल प्रोडक्ट्स की बजाय बालों के लिए हम हार्मलेस प्रोडक्ट चुनना चाहते हैं. इसी कड़ी में इस रिपोर्ट में आपको तीन तेलों के बारे में बताएंगें जो बालों में नई जान लौटाने में आपकी मदद करते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः इन वजहों से हो सकता है Chest Pain, जानें कितना नुकसानदेह

बालों की ऑयलिंग से बालों को पोषण मिलता है इसके लिए प्याज को चुन सकते हैं.

प्याज का रस बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. प्याज़ में मौजूद पोटैशियम बालों का झड़ना कम कर ग्रोथ में मदद करता है. बालों पर प्याज के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक प्याज को काट कर इसे कद्दूकस कर रस निकालें. 2 लौंग और नारियल के तेल की कुछ बूंदे डालकर इसे उबाल लें. इस तैयार तेल को फ्रिज में स्टोर कर कुछ समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल तेल के फायदे हैं अनेक

नारियल तेल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता. हफ्ते में बालों की दो बार नारियल तेल से ऑयलिंग करने से बालों में नई जान लौटाई जा सकती है.

आंवला है बालों के लिए गुणकारी

आंवले को विटामिन सी का बेहतरीन सॉर्स बना जाता है. आंवला तेल का बालों में इस्तेमाल बालों को शाइनी बनाता है. इसे घर पर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आंवले को धूप में पहले अच्छे से सुखा लें. इन आंवलों को नारियल का तेल और तिल का तेल मिलाकर अच्छे से उबाल लें. यह मिश्रण अब तैयार है इसे एक कंटेनर में स्टोर कर हफ्ते भर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • प्याज़ में मौजूद पोटैशियम बालों को मजबूती देता है
  • आंवले को विटामिन सी का बेहतरीन सॉर्स बना जाता है
best hair oils for hair growth hair oil best hair oil in india best hair oils best hair oil
Advertisment
Advertisment