Advertisment

Hair Eating Disorder: 11 साल की बच्ची के पेट से 500 ग्राम बालों का गुच्छा निकला, पता चला ये कारण

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सलीम शेख के अनुसार बच्ची का सीटी स्कैन किया गया. हमने पाया कि बच्ची के पेट में बालों का एक बड़ा हिस्सा था

author-image
Mohit Saxena
New Update
Hair Eating Disorder

Hair Eating Disorder( Photo Credit : social media )

Hair Eating Disorder: 11 साल की बच्ची के पेट से 500 ग्राम बालों का गुच्छा निकला तो डॉक्टर भी हैरान रह गए.  दरअसल, दाहोद जिले के गरबाड़ा तालुका के एक गांव की 11 वर्षीय लड़की को अचानक पेट में तेज दर्द हुआ, जिसके बाद उसके माता-पिता उसे दाहोद के वड़ोदरा मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल ले गए, जहां लड़की ने पेट में दर्द और उल्टी की शिकायत की.  उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सलीम शेख ने कहा कि बच्ची का सीटी स्कैन किया गया और हमने पाया कि बच्ची के पेट में बालों का एक बड़ा हिस्सा था, जिससे बच्ची को तेज दर्द हो रहा था और उसकी हालत गंभीर हो गई थी.  

Advertisment

ऑपरेशन सफल रहा और लड़की अब पूरी तरह स्वस्थ है

पल्स और बीपी भी गिर गया, एक सीटी स्कैन ने आंत में एक छेद का खुलासा किया, जिससे लड़की की हालत गंभीर होने के कारण लगभग एक द्रव्यमान को हटाने के लिए एक आपातकालीन ऑपरेशन को प्रेरित किया गया.  पांच सौ ग्राम बाल. यह एक प्रकार का सिंड्रोम है जो ज्यादातर लड़कियों को बचपन से वयस्कता तक प्रभावित करता है. डॉक्टर ने कहा कि ऑपरेशन सफल रहा और लड़की अब पूरी तरह स्वस्थ है.

10 साल की बेटी के पेट में दर्द होने से चिंतित था

Advertisment

इसी तरह का एक मामला इसी साल दादर से आया था. परिवार 10 साल की बेटी के पेट में दर्द होने से चिंतित था. कई डॉक्टरों ने उसकी बेटी का इलाज किया, मगर इलाज में नाकाम रहे. बच्ची के माता-पिता ये सुनकर चौंक गए.  उसकी बेटी के पेट में बालों का गुच्छा निकला. इस बीमारी को ट्राइकोफैगिया (trichophagia)कहा जाता है. इस बीमारी में शख्स अपने बाल को खुद खाने लगता है. डॉक्टरों ने बच्ची के परिजन को बालों के गुच्छे (hairball)को हटाने का सुझाव दिया था. बच्ची का सफल आपरेशन किया गया. 

Source : News Nation Bureau

Hair Eating Disorder newsnation newsnationtv 500 रुपये का नोट bunch of 500 grams of hair
Advertisment
Advertisment