Advertisment

Happy Hormones: जिंदगी में खुशियों का पिटारा खोल देंगे ये हैप्पी हॉर्मोन, जानें इन्हें बढ़ाने का तरीका

बेहद ही कम लोगों को पता है कि हमारे शरीर में चार हॉर्मोन ऐसे होते हैं जो हमें हैप्पी फील कराते हैं. ये हॉर्मोन हैं डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन, सेरोटोनिन, और एंडोर्फिन्स. ये चारों हमारे मूड को अच्छा करते हैं. तो आइए जानते हैं इनका स्तर कैसे बढ़ाया जाए.

author-image
Publive Team
New Update
Happy Hormones

Happy Hormones( Photo Credit : social media )

Happy Hormones: आजकल हर किसी के मन में एक सवाल जरूर आता है कि आखिरकार खुश कैसे रहा जाए? खुशी का सही मायने में अर्थ है क्या? इन सभी सवालों के जवाब अक्सर हम ऑनलाइन भी तलाशते रहते हैं. इंटरनेट पर इसकी ढेर सारी एडवाइस भी मौजूद हैं, जिनमें से ज्यादातर फिजूल की होती हैं. खुशी का मतलब होता है अच्छा मूड और खुद को अच्छा महसूस करना. खुश रहने के लिए हम बाहर की चीजों पर निर्भर रहते हैं, जबकि असल में खुशी आपके भीतर ही मिलती है. बेहद ही कम लोगों को पता है कि हमारे शरीर में चार हॉर्मोन ऐसे होते हैं जो हमें हैप्पी फील कराते हैं. ये हॉर्मोन हैं डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन, सेरोटोनिन, और एंडोर्फिन्स. ये चारों हमारे मूड को अच्छा करते हैं. तो आइए जानते हैं इनका स्तर शरीर में कैसे बढ़ाया जाए. 

Advertisment

डोपामाइन 

डोपामाइन यह हमारे दिमाग में बनने वाला एक खास रसायन है जो हमें खुश और संतुष्ट महसूस कराता है. इसे 'खुशी का हार्मोन' भी कहते हैं. डोपामाइन को हैप्पीनेस हार्मोन या रिवॉर्डिंग हॉर्मोन के नाम से भी जाना जाता है. यह आपके दिमाग में काम करने वाला एक यूरो ट्रांसमीटर है, जो दिमाग को शरीर के अन्य अंगों के साथ बातचीत में मदद करता है. डोपामाइन हार्मोन बढ़ाने के लिए आप अपनी पंसद के गाने सुनें. हेल्दी फूड्स खाएं. नई-नई गतिविधियां करें. छोटी-छोटी बातों पर खुशियां मनाएं. अखरोट खाएं. 

ऑक्सीटोसिन 

Advertisment

ऑक्सीटोसिन एक खास हार्मोन है जिसे अक्सर 'प्यार का हार्मोन' कहा जाता है. यह हमारे शरीर में तब बनता है जब हम किसी के साथ गले मिलते हैं, दोस्ती महसूस करते हैं या किसी से प्यार करते हैं. यह हार्मान महिला और पुरुषों के प्रजनन प्रणाली को भी प्रभावित करता है. ऐसे में ऑक्सीटोसिन हार्मोन बढ़ाने के लिए आप किसी पालतू जानवर के साथ समय गुजारें. शारीरिक स्नेह बढ़ाएं. खुद की तारीफ करें. किसी के लिए कुछ अच्छा करें. नाश्ते में बादाम या कद्दू के बीज खाएं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

एंडोर्फिन्स 

Advertisment

एंडोर्फिन्स हमारे शरीर के अंदर बनने वाले प्राकृतिक दर्द निवारक होते हैं, जो हमें खुशी और आराम महसूस कराने में मदद करते हैं. एंडोर्फिन हार्मोन को पेन किलर या हैप्पी हार्मोन भी कहते हैं. किसी भी काम में सफलता पाने के बाद जो खुशी आपको मिलती है, वो भी एंडोर्फिन हार्मोन के कारण ही होता है. शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन बढ़ाने के लिए आप लाफ थेरेपी करें.  हंसने के बहाने ढूंढे. कॉमेडी फिल्मे या शो देखें. नियमित व्यायाम करें. डार्क चॉकलेट खाएं.

सेरोटोनिन  

सेरोटोनिन जिसे आमतौर पर हमारे मूड को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सेरोटोनिन दिमाग में पाए जाने वाला एक तरह का केमिकल है, जिसे फील गुड हार्मोन या मूड स्टेबलाइजर भी कहते हैं. इसका स्तर कम होने पर तनाव, एंजाइटी और डिप्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. इसे बढ़ाने के लिए आप कुछ समय धूप में रहें. नियमित रूप में एक्सरसाइज करें. मेडिटेशन करें. जो चीज आपको खुश करती है उसके बारे में सोचें. कैमोमाइल हर्बल चाय पिएं. 

Advertisment

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

health news Dopamine Hormone How to Increase Happy Hormones in Hindi Happy Hormones latest health news in hindi शरीर में खुशी का हार्मोन कैसे बढ़ाएं Endorphin Hormone Serotonin Hormone Oxytocin Hormone
Advertisment
Advertisment