Advertisment

Banana Peel Benefits: केले के छिलके को बेकार समझकर फेंके नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेंगे स्वास्थ्य लाभ

Banana Peel Benefits: केला तो हम सभी खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि केले का छिलका भी आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है? आमतौर पर हम केले के छिलकों को फेंक देते हैं, आइए जानते हैं केले के छिलकों के फायदों के बारे में.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Banana Peel Benefits

Banana Peel Benefits( Photo Credit : Social Media)

Banana Peel Benefits: अक्सर हम केले का छिलका खाकर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका आपकी त्वचा और चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है? केले के छिलके में मौजूद पोषक तत्व आपके स्किन केयर खर्चों को कम कर सकते हैं, खासकर महिलाओं के लिए, जो ब्यूटी पार्लर और महंगे प्रोडक्ट्स पर काफी पैसे खर्च करती हैं. आइए जानते हैं केले के छिलके के फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Advertisment

1. त्वचा को निखारने मे मदत करता है

केले के छिलके में फैटी एसिड, जिंक, पोटेशियम, विटामिन-ए, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप केले के छिलके पर हल्दी और चीनी मिक्स करके चेहरे पर लगाते हैं, तो आपकी त्वचा में निखार आ सकता है. इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें और फर्क महसूस करें.

2. दाग-धब्बों को के लिए फाएदेमंद है

क्लीयर स्किन और दाग-धब्बे मुक्त फेस के लिए केले का छिलका उपयोग कर सकते हैं. केले के छिलके को गुलाब जल या एलोवेरा के साथ 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. इसे सप्ताह में तीन बार करें, जिससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे धीरे-धीरे कम हो जाएंगे.

3. झुर्रियों को कम करने मे करता है मदत

चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की जरूरत नहीं है. केले का छिलका एक सस्ता और घरेलू उपाय हो सकता है. रोजाना हल्के हाथों से केले का छिलका अपने चेहरे पर रगड़ें. इससे आपकी त्वचा की झुर्रियां कम होंगी और आप जल्द ही रिजल्ट देख सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Amazon Prime Day Sale: कल से शुरू होगी अमेजन सेल, लैपटॉप, टैबलेट, टीवी और घरेलू डिवाइस बेहतरीन ऑफर्स

केले के छिलके का सही तरीके से इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपकी त्वचा चमकदार बनेगी, बल्कि महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर खर्च होने वाले पैसे भी बचेंगे.

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. News Nation की ओर से किसी जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

health news health banana peel benefits for skin banana peel for face Banana Peel Benefits
Advertisment