Advertisment

कम होगा वजन... शरीर रहेगा स्वस्थ! सावन में जरूर रखें व्रत, जानें कमाल के फायदे

सावन में व्रत रखने के कई सारे फायदे हैं. ऐसे ही तमाम फायदों की आज हम बात करेंगे, चलिए शुरू करते हैं...

author-image
Sourabh Dubey
New Update
fasting

fasting( Photo Credit : google)

सावन का पवित्र महीना बेहद ही खास होता है, लेकिन इससे कई ज्यादा खास होता है सावन का सोमवार. आज सावन का पहला सोमवार है. इस खास दिन श्रद्धालु व्रत रखकर भोले की भक्ति में लीन रहते हैं. पूजा-अर्चना करते हैं, कहा जाता है कि आज के दिन ऐसा करने से हमें विशेष लाभ होता है, भगवान शिव इससे काफी खुश होते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि आज के दिन व्रत रखने से सिर्फ भगवान ही नहीं आपकी सेहत भी प्रसन्न रहती है... ये सत्य है कि व्रत रखने से हमारी सेहत को तमाम तरह के फायदे हैं, तो आइये जानें ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में...

Advertisment

उपवास के फायदे जानिए

घटता है वजन:  अगर आप उपवास के दौरान लाइट और लिक्विड डाइट पर रहें तो आपका वजन कम होगा. इससे चर्बी घटेगी और शरीर शेप में आएगा. 

मानसिक स्वास्थ रहता है ठीक: उपवास करने का प्रभाव आपके शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. इससे आप चिंता-तनाव से दूर रहते हैं.

Advertisment

डिटॉक्सिफाई हो जाता है शरीर: व्रत में तरल पदार्थ का ज्यादा सेवन शरीर को डिटॉक्सिफाई कर देता है. इससे न सिर्फ पाचन से जुड़ी तमाम परेशानियां सही हो जाती है, बल्कि मेटाबॉलिज्म भी फिट रहता है. 

ये भी पढ़ें: Ladi Pav in Kadai: घर पर ऐसे बनाएं लादी पाव, मार्केट की पाव भाजी खाना छोड़ देंगे आप

स्किन को मिलता है फायदा: उपवास में आपका शरीर डिटॉक्सिफाई होता है, इससे आपके कील मुहांसे की परेशानी दूर होती है. इससे स्किन में चमक और खूबसूरत बढ़ती है. 

Advertisment

हार्ट हेल्थ ठीक रहती है: व्रत करने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, जिससे हार्ट हेल्थ काफी ज्यादा बेहतर रहती है. 

ब्लड शुगर लेव पर कंट्रोल: उपवास रखने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता होती है. 

ये भी पढ़ें: Sawan 2023 Vrat Recipe: सावन के व्रत में ऐसे बनाएं मखाने की चाट, उंगलियां चाटते रह जाएंगे

Advertisment

Source : News Nation Bureau

fasting process sawan fast Benefits of fasting fasting helps reducing weight
Advertisment
Advertisment