Advertisment

Health Benefits Of Kundru: पाचन, डायबिटीज, वजन समेत कई चीजों के लिए फायदेमंद है कुंदरू

कुंदरू विटामिन ए और सी का एक अच्छा स्रोत है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

author-image
Amita Kumari
एडिट
New Update
kundru

Health Benefits Of Kundru( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Health Benefits Of Tindli: तेंडली, जिसे आइवी लौकी या कुंदरू के नाम से भी जाना जाता है, एक ट्रॉपिकल सब्जी है जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग की जाती है. इसका एक अनोखा स्वाद है और इसे अक्सर स्टर-फ्राइज और करी में इस्तेमाल किया जाता है. खाने में इस्तेमाल के अलावा कुंदरू अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जानी जाती है.  कुंदरू आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. यह विटामिन ए और सी का एक अच्छा स्रोत है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो कुंदरू में भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो इसे एक स्वस्थ आहार के लिए महत्वूर्ण बनाते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी होते हैं, जो स्वस्थ हड्डियों, रक्त कोशिकाओं और हृदय के कार्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं.

Advertisment

तो आइए कुंदरू के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें:

पाचन मे सहायक

कुंदरू अपने पाचक गुणों के लिए जानी जाती है. इसमें फाइबर होता है जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है. कुंदरू में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है. जर्नल ऑफ आयुर्वेद एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कुंदरू में महत्वपूर्ण आहार फाइबर सामग्री होती है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ में सुधार करता है और कब्ज को दूर करता है.

मधुमेह विरोधी गुण

कुंदरू में एंटी-डायबिटिक गुण पाए गए हैं. इसमें चारेंटिन और पॉलीपेप्टाइड-पी जैसे यौगिक होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में सहायक होता है.

Advertisment

वजन

कुंदरू एक कम कैलोरी वाली सब्जी है जो वजन मैनेज करने वाले आहार के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. यह फाइबर में उच्च है, जो आपको अधिक समय तक भरा रखने में मदद करता है, अधिक खाने से रोकता है और वजन घटाने में सहायता करता है. जर्नल ऑफ बेसिक एंड क्लिनिकल फिजियोलॉजी एंड फार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कुंदरू का अर्क शरीर के वजन को कम करके और चूहों में लिपिड चयापचय में सुधार करके मोटापा-विरोधी गुणों को प्रदर्शित करता है.

यह भी पढ़ें: Summer drinks for kids: गर्मी में बच्चों को हाइड्रेटे रखते हैं ये 5 मजेदार ड्रिंक, जानें रेसिपी

एंटीऑक्सीडेंट गुण

कुंदरू एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो मुक्त कणों (free radicals) से लड़ने में मदद करता है और शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है. यह, बदले में, कैंसर, हृदय रोग और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करता है.

Advertisment

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

कुंदरू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में कुंदरू के अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं.

त्वचा 

कुंदरू त्वचा के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. यह विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. यह त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाए रखने में मदद करता है. कुंदरू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से होने वाली त्वचा की क्षति से लड़ने में भी मदद करते हैं. जिसके कारण इसका सेवन करने से त्वचा चमकदार बनती है.

Kundru Benefits news nation health news हेल्थ न्यूज news-nation Benefits Of Kundru Health Benefits Of Tindli Tendli health news Kundru
Advertisment
Advertisment