Advertisment

Kundru Benefits: इन बीमारियों के लिए रामबाण है कुंदरू, जानिए इसे खाने का सही तरीका

Kundru Benefits: गर्मी के मौसम में सेहत का ख्याल रखने के लिए खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इस दौरान कई मौसम के अनुकूल फल और सब्जियां हैं जिन्हें आपको जरूर खाना चाहिए. इन्हीं में से एक है कुंदरू.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Kundru Benefits

Kundru Benefits( Photo Credit : Social Media)

Kundru Benefits: प्रकृति ने हमें कई ऐसी सब्जियां दी हैं, जिन्हें खाने से न सिर्फ हमारा पेट भरता है बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं और जब बात गर्मियों की हो तो हरी सब्जियों से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता. गर्मी के मौसम में बाजार में कई हरी सब्जियां उपलब्ध होती हैं. इन्हीं में से एक है कुंदरू.. इसका स्वाद भले ही लोगों को पसंद न आए लेकिन यह पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने की क्षमता होती है. यह देखने में पलवल जैसा लगता है लेकिन स्वाद में यह पलवल से काफी अलग है. वैसे तो इसे खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, लेकिन आज हम आपको इसके दो जबरदस्त फायदों से रूबरू करा रहे हैं.

Advertisment

कुंदरू खाने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार करने के लिए फायदेमंद 

कुंदरू में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. यह कब्ज, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है.

वजन घटाने में सहायक

कुंदरू में कैलोरी कम और पानी की मात्रा अधिक होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है. फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाते हैं.

मधुमेह को नियंत्रित करता है

कुंदरू में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह शुगर रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा

कुंदरू में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं जो रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

Advertisment

कैंसर से बचाता है

कुंदरू में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ने और कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करते हैं. यह कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक हो सकता है.

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

कुंदरू में विटामिन ए और सी होता है जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने, झुर्रियों को कम करने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

कुंदरू में विटामिन सी और आयरन होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह आपको संक्रमण से बचाने में मदद करता है.

कुंदरू सेवन करने का सही तरीका 

कुंदरू को आप सब्जी, सलाद या जूस के रूप में खा सकते हैं. कुंदरू से आप करी, भुर्जी या पराठा बना सकते हैं. आप कुंदरू के बीजों को भूनकर भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Covishield Vaccine: कोविशील्ड वैक्सीन लगाने वालों के लिए बुरी खबर! टीके से बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा! मिलेगा हर्जाना

Source : News Nation Bureau

Kundru Benefits Ivy Gourd benefits Tendli benefits
Advertisment