Heart Attack: सोमवार को दिल का दौरा पड़ने का खतरा सबसे ज्यादा, माधुरी दीक्षित के पति डॉ. नेने ने बताई वजह

मशहूर कार्डियोथोरेसिक सर्जन डॉ. श्रीराम नेने ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए बताया कि दिल का दौरा पड़ने का सबसे ज्यादा खतरा सोमवार को होता है. आंकड़े बताते हैं कि सोमवार के दिन दिल का दौरा पड़ने की संभावना 13 प्रतिशत बढ़ जाती है.

author-image
Publive Team
New Update
heart attack

heart attack( Photo Credit : social media )

Heart Attack: मशहूर कार्डियोथोरेसिक सर्जन और माधुरी दीक्षित के पति डॉ. श्रीराम नेने अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर हेल्थ से जुड़े पोस्ट शेयर करते रहते हैं. हाल में ही उन्होंने हार्ट अटैक से जुड़ी जानकारी साझा की. डॉ. नेने ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने का सबसे ज्यादा खतरा सोमवार को होता है. आंकड़े बताते हैं कि इस दिन दिल का दौरा पड़ने की संभावना 13 प्रतिशत बढ़ जाती है. ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन (BHF) की एक रिपोर्ट में भी ऐसा दावा किया गया है. डॉक्टर श्री राम नेने के अलावा कई दफा इस बात की चर्चा उठ चुकी है कि सोमवार को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है. एक रिसर्च में भी पता चला है कि सोमवार का दिन ऐसा जब सबसे ज्यादा हार्ट अटैक देखे जाते हैं. अध्ययन के निष्कर्ष मैनचेस्टर में ब्रिटिश कार्डियोवास्कुलर सोसाइटी (बीसीएस) सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए. यह अध्ययन आयरलैंड में बेलफास्ट हेल्थ एंड सोशल केयर ट्रस्ट और रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स के डॉक्टरों द्वारा किया गया था. इस शोध के लिए 20 हज़ार से ज्यादा मरीजों पर स्टडी की गई थी.

Advertisment
 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr. Shriram Nene (@drneneofficial)

13 प्रतिशत ज्यादा होता है खतरा

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन (BHF) की एक रिपोर्ट में भी ऐसा दावा किया गया है. कि अन्य दिनों के अलावा सोमवार के दिन हार्ट अटैक का खतरा 13 प्रतिशत ज्यादा होता है. इस टर्म को 'ब्लू मंडे' के नाम से भी जाना जाता है.

सुबह 6 से 10 के बीच खतरा

यह खतरा सोमवार सुबह 6 बजे से लेकर सुबह 10 के बीच होता है. वैसे तो इसके लिए कोई पुख्ता जानकारी अबतक नहीं है, लेकिन ऐसा अनुमान है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सुबह उठने के साथ बल्ड कोर्टिसोल और हार्मोन बढ़ जाते हैं.

सर्काडियन रिदम हो सकता है वजह

इसके पीछे सर्काडियन रिदम भी एक बडा कारण हो सकता है. सर्काडियन रिदम हमारे सोने और उठने की साइकल को बेहतर रखता है.  जानकारों के अनुसार सोने और उठने की साइकिल में बदलाव आने से इसका प्रभाव तबियत पर पड़ता है. और खतरा भी बढ़ता है.

कोरोनरी धमनी हो जाती पूरी तरह से अवरुद्ध 

शोधकर्ताओं ने बताया कि सेगमेंट एलिवेशन मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन (STEMI) एक गंभीर तरह का हार्ट अटैक है. सोमवार को दिल के दौरे की दर अधिक थी. एसटीईएमआई में एक प्रमुख कोरोनरी धमनी पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाती है, जिससे ऑक्सीजन और रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है.

Advertisment

सर्केडियन रिदम हो सकती है वजह

सोमवार को ही ऐसा क्यों होता है, यह साफ नहीं है. लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसका कुछ संबंध सर्केडियन रिदम से है, जो परिसंचारी हार्मोन को प्रभावित करता है. जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है. सोमवार को वापस ऑफिस जाने का स्ट्रेस भी होता है. तनाव बढ़ने से शरीर में कोर्टीसोल नाम का स्ट्रेस हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है, जो दिल के दौरे का जोखिम बढ़ाता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

STEMI हार्ट अटैक के दौरान क्या होता है?

इस दौरान हृदय की मुख्य धमनियों में पूरी तरह से रुकावट आ जाती है, जिसके कारण वेंट्रिकल्स की मांसपेशियां मर जाती हैं. STEMI को सबसे जोखिम भरे हार्ट अटैक के रूप में जाना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दिल रक्त को पम्प कर फेफड़ों तक पहुंचाता है, मासंपेशियों को नुकसान पहुंचने से दिल अपना काम नहीं कर पाता है. क्योंकि दिल की मांसपेशियां पुन: उत्पन्न नहीं होतीं इसलिए नुकसान हमेशा के लिए हो जाता है.

एसटीईएमआई को बढ़ाने के कारण 

शराब, सिगरेट और ड्रग्स की लत, डायबिटीज से पीड़ित, कोलेस्ट्रॉल की समस्या, शारीरिक एक्टिविटीज न होना, तनावपूर्ण जीवन शैली, अधिक चीनी या नमक वाले भोजन का सेवन करना, मोटापा आदि एसटीईएमआई को बढ़ाने के लिए लिए जाना जाता है.

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. दिल के दौरे से जुड़े कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से परार्मश करें. 

यह भी पढ़ें: Malaika Arora Morning Drink: मलाइका के सीक्रेट मॉर्निंग ड्रिंक से करें दिन की शुरुआत, दिखेंगे हर पल जवां

Source : News Nation Bureau

heart attacks resk of heart attacks a doctor shriram nenne bollywood actress madhuri dixit heart bollywood actress madhuri dixit husband doctor shriram nene Heart attack cardiovascular issue cardiac episode heart attack risk Blue Monday phenomenon Mondays
Advertisment