...तो ये है कब्ज का कारण! जानें क्यों हो रहे आप बार-बार हो रहे इसके शिकार

कब्ज का कारण क्या है? मालूम चला है कि आपका स्ट्रेस कब्ज की एक मुख्य वजह है. चलिए इसपर गौर करें...

author-image
Sourabh Dubey
New Update
health-news

health-news( Photo Credit : pexels)

कब्ज है? कहीं आप स्ट्रेस में तो नहीं... दरअसल ये भागदौड़ भरी जिंदगी चैन से जीने नहीं देती. कभी घर.. कभी नौकरी.. तो कभी पैसों की चिंता हमें घेरे रहती है. ऐसे में स्ट्रेस होना तो आम है. मगर ये स्ट्रेस हमारे पेट के लिए सही नहीं है. अभी हाल ही में एक हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया था कि, पेट में होने वाली कब्ज की एक बड़ी वजह हमारा स्ट्रेस है. ये न सिर्फ हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि इससे कई शारीरिक नुकसान भी हैं... तो चलिए आज इस आर्टिकल में स्ट्रेस से होने वाली उन तमाम वजहों को समझें...

Advertisment

वैसे क्या कभी आपने गौर किया है कि... जब आप किसी चिंता में लिप्त रहते हैं, तो आपको कब्ज की परेशानी रहती है. संभव है कि ऐसा सबके साथ न हो, मगर अधिकतर लोग इस परेशानी से दो-चार होते रहते हैं. ऐसे में हमें समझना है कि आखिर ऐसा क्यों है, क्या दिमागी बीमारी सीधा शरीर पर असर डालती है? 

दरअसल स्ट्रेस एक ऐसी स्थिति है, जो हमारे शरीर की रफ्तार को बिगाड़ देती है. बायोलॉजिकली तौर पर समझें, तो स्ट्रेस के वक्त हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन जैसे कॉर्टिसोल बढ़ने लगता है, जो हमारी आंतों की गति को धीमा कर देता है. इससे हमारा पाचन तंत्र प्रभावित होता है, जो गंभीर स्थिति में कब्ज का कारण बनता है.

इसके अतिरिक्त स्ट्रेस के दौरान हम शारीरिक गतिविधियां और बेहतर आहार से दूर हो जाते हैं, लिहाजा हमारे शरीर में फाइबर की मात्रा कम होने लगती है, जो कब्ज का कारण बनती है. चलिए स्ट्रेस की अन्य तमाम वजहों पर गौर करें...

कम पानी पीना...

स्ट्रेस में हम पानी भी कम पीते हैं, लिहाजा इससे शरीर में नमी की कमी हो जाती है. ये एक और बड़ी वजह है कब्ज की. वहीं स्ट्रेस में खाने-पीने का कोई ठीक समय भी नहीं रहता, लिहाजा हमारी पाचन प्रक्रिया इससे और भी ज्यादा प्रभावित होती है. 

Source : News Nation Bureau

health Relaxation techniques bowel movements Mental Health lifestyle Cortisol Constipation digestion मल-त्याग
Advertisment