Advertisment

धीमा जहर! अपने बच्चों को भूल कर भी न खिलाएं ये 5 चीजें...

बच्चे को सेहतमंद देखना है? आज ही उसकी डाइट से दूर करें ये पांच चीज और फिर देखें कमाल...

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
balanced diet

balanced-diet( Photo Credit : google)

तेज दिमाग.. मजबूत याददाश्त! हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा मानसिक और शारीरिक तौर पर तंदुरुस्त हो. मगर आज की भागदौड़ और खराब लाइफस्टाइल के चलते ये कई बार मुश्किल हो जाता है. बच्चों को बाहर खाने की लत लग गई है, वहीं मां-बाप भी बिजी स्केड्यूल के चलते ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. ऐसे में इसका बुरा प्रभाव बच्चों की सेहत पर पड़ रहा है, मगर अभी भी वक्त है... आपके बच्चे का बेहतर जीवन आपके हाथ में है, ऐसे में उसके व्यापक विकास के लिए ये 5 चीजें उसकी डाइट से दूर करें... 

Advertisment

1. ज्यादा मीठा

अपने बच्चे को मीठे से बचा रखें, जिस तरह ज्यादा मीठा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है. बिल्कुल उसी तरह वो उन्हें भी नुकसान पहुंचाता है. ज्यादा मीठा खाने से दांतों की सड़न, वजन बढ़ना और टाइप 2 मधुमेह का खतरा रहता है. 

2. तला हुआ खाना 

Advertisment

तले हुए खाने में कैलोरी और हानिकारक ट्रांस फैट भरपूर तौर पर पाएं जाते हैं. इसका ज्यादा सेवन आपके बच्चे को हृदय रोग, मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की चपेट में ले सकता है. इसलिए इसे लेकर हमेशा चौकन्ना रहें. 

3. सोडा और ड्रिंग्स

सोडा और तमाम तरह के ड्रिंग्स का सेवन बच्चों के लिए सही नहीं है, क्योंकि इसमें कोई पोषण मूल्य नहीं होता, ऐसे में ये किसी भी तरह से आपके बच्चों के लिए फायदेमंद नहीं है. 

Advertisment

4. आर्टिफिशियली कलर्ड स्नैक्स

देखने में आकर्षक इस तरह के स्नैक्स सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. न तो इनमें कोई पोषण मुल्य मौजूद होता है, उल्टा ये बच्चों की सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं. 

5. प्रोसेस्ड फूड

Advertisment

इस तरह के खाद्द पदार्थों में पोषक तत्वों की कमी होती है. जो आगे चलकर मोटापे, हृदय संबंधी परेशानियों और अन्य सेहत से जुड़ी दिक्कतों की वजह बनती हैं. ऐसे में बच्चे के बेहतर स्वास्थ के लिए उसे इस तरह के फूड्स से दूर रखें. 

Source : News Nation Bureau

dairy products healthy vegetables Balanced diet whole grains Eating Habits
Advertisment
Advertisment