Advertisment

Health tips: एक चुटकी पानी में घोलकर पीने से जोड़ों का दर्द होगा गायब, जानिए कौन सा है ये मसाला

Health tips: भारतीय रसोई में ऐसे-ऐसे चमत्कारी मसाले छिपे हुए हैं, जो किसी खजाने से कम नहीं है. बस जरूरत है तो उन्हें पहचानकर उनका सही इस्तेमाल करने की. इनमें से ही एक है हल्दी.

author-image
Publive Team
New Update
turmeric benefits

turmeric benefits ( Photo Credit : social media )

Health tips: भारतीय रसोई में ऐसे-ऐसे चमत्कारी मसाले छिपे हुए हैं, जो किसी खजाने से कम नहीं है. बस जरूरत है तो उन्हें पहचानकर उनका सही इस्तेमाल करने की. इनमें से ही एक है हल्दी. किचन में हल्दी एक ऐसी चीज है, जिसे खाने का रंग और स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इसका दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. एक गिलास गुनगुने पानी में अगर एक चुटकी हल्दी मिलाकर खाली पिएंगे तो इससे सेहत को कई सारे फायदे होंगे. जोड़ों का दर्द हो या शरीर की सूजन इन सभी समस्याओं में आपको राहत मिलेगी. हल्दी शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है. इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो आपके ओरल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं. हल्दी का इस्तेमाल करने से इम्युनिटी मजबूत होती है. इसके अलावा पेट से जुड़ी कई बीमारियों में हल्दी असरदार तरीके से काम करती है. एक तरह से कहा जा सकता है कि मसालों में हल्दी सेहत के लिए खजाना है. एक चुटकी हल्दी रोजाना पानी में घोलकर पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं आइए जानते हैं. 

Advertisment

वजन कम करने में मिलती मदद 

इससे वजन को कम करने में मदद करती है. मोटापा कम करने के लिए हल्दी वाला पानी जरूर ट्राई करें.

पाचन तंत्र होता बेहतर 

Advertisment

हल्दी वाला पानी पीने से आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है और पेट भी अच्छी तरह साफ होता है.

शरीर में आई सूजन होती कम 

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो शरीर में सूजन को कम करता है.

Advertisment

सेल डैमेज होने से रोके 

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स और सेल डैमेज से बचाता है.

इम्युनिटी होती मजबूत 

Advertisment

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

संक्रमण से बचाने में सहायक 

हल्दी का सेवन करने से शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद मिलती है.

Advertisment

सेवन करते समय इस बात का रखें ध्यान 

सुबह हल्दी का इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सुबह उठने के बाद खाली पेट 1 गिलास पानी पिएं. इसमें हल्दी डालकर पी लें. इसके लिए आप चाहें तो रात को पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर सुबह गर्म करके पी लें. या फिर जब आप सुबह पानी पिएं तो उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर गर्म करें और इस पानी को पी लें. पानी पीते समय अगर आप मलासन की स्थिति में बैठें तो यह और भी बेहतर है. हल्दी वाले पानी को मुंह में धीरे-धीरे घुमाते हुए पीना चाहिए. इसके बाद कुछ देर तक कुछ और न खाएं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Source : News Nation Bureau

health news Empty stomach Drinking Turmeric Water turmeric benefits health tips latest health news in hindi हल्दी के फायदे खाली पेट हल्दी का पानी पीने के फायदे haldi ke fayde
Advertisment
Advertisment