Advertisment

Health Tips: बाहर का खाना खाते हैं तो अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी सेहत खराब

अगर आपके पास खाना ऑर्डर करने के अलावा और कोई चारा नहीं है तो चिंता मत कीजिए टेकअवे फूड ऑर्डर करते समय अपनाएं ये स्मार्ट तरीके जिससे आपकी सेहत पर कोई खराब असर नहीं होगा.

author-image
Amita Kumari
New Update
outside food

How to order healthy takeaway food( Photo Credit : सोशल मीडिया)

चाहे आप एक ही तरह के खाद्य पदार्थ खाने से थक गए हों या खाना बनाना नहीं चाहते हों, टेकअवे एक लाइफसेवर प्रतीत होता है. हर कोई बाहर खाने और सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट करने का आनंद लेता है, जब तक कि यह उनके वजन पर दबाव न डाले. कम मात्रा में टेकअवे खाना एक स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है, लेकिन अगर आप खुद को हर दूसरे दिन बाहर खाते हुए पाते हैं, तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रित कर रहे हैं. बाहर का खाना अक्सर कैलोरी में हाई होता है और इसमें अवांछित तत्व (unwanted elements) होते हैं जो शरीर में सूजन पैदा करते हैं. एक खराब टेकअवे भोजन में आपको 15 दिन पीछे सेट करने और वजन घटाने की प्रगति को बर्बाद करने की क्षमता भी होती है.

Advertisment

अगर आपके पास खाना ऑर्डर करने के अलावा और कोई चारा नहीं है तो चिंता मत कीजिए टेकअवे फूड ऑर्डर करते समय अपनाएं ये स्मार्ट तरीके जिससे आपकी सेहत पर कोई खराब असर नहीं होगा. तो आइए जानते बाहर से खाना खाने पहले यह समझें कि आपको किस पर ध्यान देना चाहिए और स्वस्थ कैसे खाना चाहिए.

जिन चीजों पर आपको ध्यान देना चाहिए

आपके साथ ऐसा कितनी बार हुआ है कि जब आप अपना ऑर्डर देते हैं, तो स्टोर के कर्मचारी कहते हैं, 'एक ऑफर है, अगर आप अपने सैंडविच को कोक के साथ मिलाते हैं, तो आपको अतिरिक्त फ्राइज़ मिलेंगे'? आपका लक्ष्य हमेशा कम ऑर्डर करना और मुफ्त और कॉम्बो भोजन से बचना होना चाहिए. शुरू करने के लिए, अपना ऑर्डर देने से पहले, अपने भोजन को किसी भी कैलोरी काउंटर ऐप में दर्ज करें और जांचें कि आपके बर्गर या टैको में कितनी कैलोरी हैं. दूसरे, यह देखने के लिए मेनू को स्कैन करें कि क्या कोई स्वस्थ विकल्प उपलब्ध है. उदाहरण के लिए, यदि आप बर्गर चाहते हैं, तो देखें कि क्या उनके पास पूरा बन बर्गर है, और यदि ऐसा है, तो उसे ऑर्डर करें. अंत में, डेसर्ट ऑर्डर करने से बचें क्योंकि इनमें सबसे अधिक कैलोरी होती है और यह आपके वजन को बढ़ा सकता है.

यहां बताया गया है कि स्वस्थ तरीके से कैसे खाएं

Advertisment

पोर्शन कंट्रोल और धीरे-धीरे खाएं

डाइटिंग और एक्सरसाइज से ज्यादा वजन घटाने के लिए खाने का पोर्शन कंट्रोल करना ज्यादा जरूरी है. खाने का पोर्शन कंट्रोल तब होता है जब आप कम मात्रा में खाते हैं, जैसे कि पूरे पिज्जा के बजाय पिज्जा के तीन स्लाइस खाएं इस तरह का अभ्यास करके, एक व्यक्ति दिन की कैलोरी को आसानी से नियंत्रित कर सकता है. इसके लिए धीरे-धीरे खाना भी जरूरी है. यदि आप धीरे-धीरे खाने की आदत को शामिल करते हैं, तो आप कम भोजन से आसानी से पेट भर लेंगे.

यह भी पढ़ें: Health Tips: डायबिटीज-हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के 7 टिप्स, जरूर आजमाएं

प्रोटीन के लिए शिकार

एक नियमित सलाद या सैंडविच के बजाय, चिकन सलाद का प्रयास करें, जो प्रोटीन में उच्च है. प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है जो तृप्ति में मदद करता है. इसलिए, यदि आप अपनी प्लेट को प्रोटीन से भरते हैं, तो आप आसानी से आधा सलाद भर सकते हैं.

Advertisment

पेय पदार्थ ऑर्डर करना छोड़ें

हम हमेशा अपने भोजन के साथ कुछ मीठा और स्वादिष्ट पीने की तलाश में रहते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपके दैनिक कैलोरी सेवन में वृद्धि हो सकती है. बाजार में अधिकांश पेय पदार्थ में चीनी और परिरक्षकों (preservatives) की मात्रा ज्यादा होती हैं, जो आपके पेट की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आपको प्यास लगी है तो पानी या नींबू पानी लें. ब्लैक कॉफी और ग्रीन टी भी स्वस्थ विकल्प हैं. ये सभी उपाय अपनाने से आप बाहर का खाकर भी अपनी सेहत तो ठीक रख सकते हैं. 

How to make outside food healthy news nation health news How to order healthy takeaway food हेल्थ न्यूज eat outside food tips Healthy takeaway eating tips how to lose weight health news
Advertisment
Advertisment