Advertisment

health tips for monsoon: भूल से मानसून में न करें खानपान में ये गलतियां, सेहत पर पड़ सकता है भारी

मानसून में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है. इसलिए लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में डाइजेस्टिव एंजाइम भी ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं. इसलिए खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना चाहिए.

author-image
Inna Khosla
New Update
food in monsoon

food in monsoon ( Photo Credit : Social Media)

Health tips for monsoon: चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए हर कोई झमाझम बारिश का इंतजार कर रहा है. लेकिन बारिश में सेहत का ध्यान देना भी जरूरी है. इस समय अपनी और अपने परिवार की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत है. बारिश में गैस्ट्रोइंटेस्टनाइल संक्रमणों के फैलने का खतरा बहुत होता है. इससे बचना बेहद जरूरी है. मानसून में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है. इसलिए लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में डाइजेस्टिव एंजाइम भी ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं. इसलिए खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना चाहिए. बरसात के मौसम में हवा से नमी का स्तर बढ़ने से बैक्टीरिया की संख्या भी बढ़ने लगती है. इससे बचने के लिए आप इन नियमों का पालन कर सकते हैं. 

Advertisment

कई दिनों तक ब्रेड को न करें स्टोर 

बारिश के मौसम में कई दिनों तक ब्रेड को स्टोर न करें. बेकरी प्रोडक्ट की खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है. इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक न रखें. इन चीजों को पैकेट या फिर एयर टाइट डिब्बों में से निकालते ही इनका सेवन कर लेना चाहिए. 

मिल्क प्रोडक्ट्स जल्दी हो जाते हैं खराब 

मानसून में दूध और दूध से बने उत्पाद जल्दी खराब  हो जाते हैं. इसलिए इनकी भी देखभाल जरूरी है. क्योंकि ये सूक्ष्म जीवों की वजह से बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं. इसके अलावा खाने -पीने की अन्य चीजों के लिए यूज होने वाले इंग्रीडिएंटस और एडिटिव्स का भी ध्यान रखें, जो व्यंजन तैयार करने में इस्तेमाल होते हैं. इन्हें बंद करके एयर टाइट कंटेनर में रखें, ताकि इन्हें नमी के संपर्क में आने से रोका जा सके. 

भोजन के सेवन में बरते सावधानी

मानसून के मौसम में भोजन के सेवन में सावधानी बरते. समोसा खाने से बचें. अगर खाना है तो ताजा ही खाए. तो ये नुकसान नहीं पहुंचाएगा, लेकिन अगर काफी देर पहले सिके हुए समोसे आप खाएंगे तो गैस से संबंधित समस्या हो सकती है. फर्मेंटिड फूड जैसे छोले भटूरे बारिश के मौसम में ह्यूमिडिटी के कारण फंगस की वजह से खराब हो सकते हैं. इन्हें खाने से बचें. मसालेदार और तैलीय भोजन का सेवन जितना कम करेंगे, उतना आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा.

थोक में न खरीदें सामान

मानसून के मौसम में थोक में खाने का सामान न खरीदें. ऐसा करने से आप कच्ची सब्जी को नमी से दूर रख पाएंगे और स्टोरेज की समस्या से भी बच जाएंगे. 

स्ट्रीट फूड खाने से बचें 

Advertisment

मानसून में जितना हो सके स्ट्रीट फूड को खाने से बचें. ज्यादातर स्ट्रीट फूड खुले में तैयार किए जाते हैं जिससे बारिश के पानी से भोजन के दूषित होने की संभावना ज्यादा रहती है. स्टॉल कभी-कभी खुली नालियों के पास होते हैं, जहां बैक्टीरिया से भोजन असुरक्षित हो सकता है. यही वजह है कि इस मौसम में टाइफाइड और हैजा जैसी बीमारियों में वृद्धि होती है.

Source : News Nation Bureau

health news Health New In Hindi monsoon season health tips gastrointestinal infections Food for monsoon
Advertisment
Advertisment