Advertisment

देश में बढ़ रही सिरदर्द की समस्या! क्या है वजह... जानिए

अगर आपको भी अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है, तो सावधान. आज हम जानेंगे इसके पीछे की असल वजह...

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Headache

Headache( Photo Credit : google)

क्या आपको भी अक्सर सिरदर्द रहता है? ये सवाल इसलिए क्योंकि एक हालिया रिपोर्ट्स में इससे जुड़ा चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दरअसल कोरोना काल के बाद से लोगों की सेहत पर बुहत बुरा प्रभाव पड़ा है, कभी बुखार, कभी सिरदर्द तो कभी किसी गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं. खबर है कि आजकल हमारे देश में सिरदर्द की परेशानी बेहद ही आम हो गई है, मसलन लोग अक्सर इस तरह की समस्या से परेशान रहने लगे हैं. जानाकारों के मानें तो इसके पीछे हमारी मेंटल हेल्थ बहुत बड़ी वजह है... 

Advertisment

ये हो सकते हैं नुकसान...

दरअसल यूं तो सिरदर्द तमाम तरह के नुकसान का कारक बन सकता है, मगर इसका सीधा असर हमारी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ पर पड़ता है. होता यूं है कि जब हम किसी भी तरह के सिरदर्द का शिकार हो, चाहे बहुत ही हल्का फुल्का भी क्यों न हो, हम अपने दिमाग को स्थिर नहीं रख पाते, हमारे दिमाग बार-बार उस दर्द को महसूस करता रहता है, जिससे हम अपने काम में फोकस नहीं कर पाते... न ही किसी भी काम को बेहतर तरीके से करने में हमारा मन लगता है.  

खुद को यूं रखें सुरक्षित...

Advertisment

जब बात सिर दर्द की आए, तो हर संभव कोशिश करें. खुद को स्वस्थ रखने की, क्योंकि ये धीरे-धीरे किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकते हैं, ऐसे में हमारे शरीर और स्वास्थ के लिए बेहतर कि हम खुद को इससे सुरक्षित रखें... तो आइये जानें कुछ ऐसे उपाय, जिससे सिरदर्द से बचा जा सकता है.

1. रोजाना एक्सरसाइज करें: सिरदर्द से खुद को बचाने के लिए अपने शरीर को एक्टीव रखें, इसके लिए रोजाना अच्छा वर्कआउट करें, ताकि सिरदर्द से बच सकें.

2. पर्याप्त नींद लें, कैफीन और स्मोकिंग से बचें: याद रखें, जितना बेहतर

health tips headache problem increased in indiaआपकी नींद होगी, उतना ही बेहतर आपका दिन गुजरेगा. इसलिए अच्छी नींद लेने की संभव कोशिश करें, साथ ही कैफीन और स्मोकिंग से दूर रहें, ताकि आपके स्वास्थ पर बुरा प्रभाव न पड़े.  

Advertisment

Source : News Nation Bureau

तनाव से कैसे बचें headache Stress Causes in Hindi Headache Medicine Headache causes स्ट्रेस की दवा हेडेक का कारण
Advertisment
Advertisment