Advertisment

45 से उपर का तापमान शरीर के लिए है बहुत खतरनाक, लापरवाही ले सकती है जान!

इसानी सेहत के लिए 45 डिग्री से अधिक का तापमान गंभीर मसला है. 50 से से उपर होना जानलेवा माना जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक, 50 डिग्री से अधिक के तापमान में हृदय गति में 64 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी देखी गई है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Health Tips

Health Tips ( Photo Credit : Social Media)

Health Tips: गर्मी का कहर जारी है, सुबह के 7 बजे के बाद ही आसमान से मानों आग बरस रहा हो. राजधानी दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ तापमान 52 तक चला गया था, जो इंसानी शरीर के लिए जानलेवा है. राजस्थान में गर्मी की वजह से 51 लोगों की जान जा चुकी है. इस गर्मी से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह को जरूर माने, विशेषज्ञों ने इसे काफी गंभीर समस्या है. इसानी सेहत के लिए 45 डिग्री से अधिक का तापमान गंभीर मसला है. 50 से से उपर होना जानलेवा माना जाता है. 

Advertisment

हार्ट का बढ़ सकता है खतरा

किए गए एक रिसर्च के मुताबिक, 50 डिग्री से अधिक के तापमान में हृदय गति में 64 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी देखी गई है. डॉक्टरों का कहना है कि इसका ज्यादा असर बच्चों और बुजुर्गों की सेहत पर होता है. ब्लड प्रेशर सामान्य से अधिक होने के कारण दिल का दौरा सहित दिल के संबंधी अन्य समस्याओं के साथ स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. डॉ. बताते हैं कि तापमान के प्रभाव से लू लगने से ही सेहत नहीं बिगड़ती. ज्यादा गर्मी होने की वजह से धड़कने तेज होने लगती है. इस तरह से सभी उम्र के लोगों की सेहत  पर असर हो सकता है. 

कैसे रखें सेहत का ख्याल

गर्मी में सेहत का ख्याल रखना जरूरी है. सबसे पहली बात की जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकलें. साथ ही अगर काम से आपको निकलना पड़ रहा है तो अपने आप को पूरा कवर कर लें. सिर को ढक कर निकले आंखों में सनग्लासेस जरूर लगाए. हल्के कपड़े पहने जिससे पसीना सोक सके. इसके बाद पानी तो ज्यादा पीना ही होगा वरना पानी की कमी से बीमार होने में समय नहीं लगेगा. खाने का भी रखें खास ख्याल जैसे फल का सेवन ज्यादा करें, गर्म तासिर वाली सब्जी न खाएं. सीजनली फल का सेवन करें खाने में सलाद जरूर रखें. याद रखिए लापरवाही से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है. 

ये भी पढ़ें-HHealthy Diet: एक ही तरह के सलाद से हो गए बोर, तो आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये टेस्टी और हेल्दी सलाद

ये भी पढ़ें-Body Stone: शरीर में केवल किडनी में ही नहीं गले की टॉन्सिल में भी होती पथरी, जानिए इसके कारण और बचने के उपाय

Source : News Nation Bureau

Healthy Diet health news health tips
Advertisment