Advertisment

Body Stone: शरीर में केवल किडनी में ही नहीं गले की टॉन्सिल में भी होती पथरी, जानिए इसके कारण और बचने के उपाय

Health Tips: दस में से 1 इंसान के शरीर में पथरी की समस्या होती है. लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों में पथरी होना के बारे में शायद नहीं सुना होगा. शरीर में पथर बनने की क्या वजह है. इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है?

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Body Stone

Haelth tips( Photo Credit : Social Media)

Health Tips: शरीर में पथरी होना इसके बारे में आपने सुना ही होगा, किडनी की पथरी फिर भी नॉर्मल सी बात हो गई है. दस में से 1 इंसान के शरीर में पथरी की समस्या होती है. लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों में पथरी होना के बारे में शायद नहीं सुना होगा. शरीर में पथरी बनने की क्या वजह है. इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है? इसके बारे में आज हम जानेंगे. शरीर में पथरी मूल रूप से खून से लीक होकर पेशाब में जाने वाले कैल्शियम और ऑक्सालेट के कारण बनते हैं. ऑक्सालेट प्राकृतिक कपाउंड है जो पौधों और इंसान दोनों में पाए जाते हैं. ज्यादा मात्रा में कैल्शियम और ऑक्सालेट लीक होने से ये जम जाते हैं और एक पत्थर बन जाते हैं.

Advertisment

किडनी में होने वाली समस्या तब ज्यादा बढ़ जाती है जब यूरेटर्स के रास्ते यानी किडनी से ब्लाडर तक पेशाब लेकर जाने वाली दोनों नलियों में से किसी का रास्ता रोक दे. ऐसी स्थिति में काफी परेशानी होती है. इसकी वजह से शरीर के अन्य हिस्सों में गंभीर दर्द होता है. 

इसकी वजह से किडनी में पेशाब जमा होने लगता है और दिक्कत आती है साथ ही इफेंक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है. अगर किडनी स्टोन पिताशय में चला जाता है तो वो पेट दर्द, इंफेक्शन और जॉन्डिस जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकता है. 

टॉन्सिल में होती है पथरी

इसके अलावा पथरी बनने के कारण है शरीर के अलग-अलग फ्लूड जैसे सैलिवरी स्टोन यानी लार में पथरी बनना. आपको मालूम हो कि कान, जबड़े और जीभ के नीचे मौजूद ग्रंथियों से लार बनती है. खाना खाते समय यही लार भोजन के गीला करने और उसे हजम करने में मदद करती है. जिस नली से लार मुंह तक पहुंचती है उसमें सैलिवरी स्टोन बन जाए तो मुंह में लार बनने की प्रक्रिया बंद हो जाती है. 

आपने इन दो पथरी के बारे में जाना लेकिन क्या आप जानते हैं कि टॉन्सिल में भी पथरी पाई जाती है. गले के नीचे टॉन्सिल्स ग्रंथी होती है. ये लिम्फोइड टीशू का ग्रुप होता है. टॉन्सिल्स में कैविटी यानी गड्ठे होते हैं जिन्हें क्रिप्टस कहा जाता है. ये पेट के पथरी के मुकाबले नरम होते हैं लेकिन समय के साथ इनमें सख्ती आती है. इससे फिर दिक्कत आने लगती है. 

पथरी को बनने से रोकने के लिए क्या करें

इस मुश्किल से बचने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. सबसे जरूरी काम है शरीर में पानी की उचित मात्रा का होना. सही मात्रा में पानी पीने से कई पेशानियों से बच सकते हैं, जैसे कब्ज नहीं होगी मुंह में वैक्टिरिया नहीं बनते हैं. शरीर में कई तरह के स्टोन बनने से बच सकते हैं. 

ये बचाव भी है जरूरी

टॉन्सिल स्टोन से बचने के लिए मुंह साफ रखना चाहिए, नियमित ब्रश करना भी जोखिम को कम कर देता है. इसके अलावा सही आहार खासकर वैसा खाना खाएं जिसमें वसा की मात्रा हो. मोटोपा भी स्टोन का कारण बनता है. कई ऐसे कारण भी हैं जिन्हें आप चाह कर भी टल नहीं सकते हैं. जैसे महिलाओं में 40 साल के बाद पिताशय में पथरी बनने की संभावने बढ़ जाता है. इसके लिए कैल्शियम और ऑक्सालेट से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी उत्पाद, पालक और रुबार्ब से परहेज करने से भी किडनी स्टोन से बच सकते है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

health tips health tips and beauty
Advertisment
Advertisment