vitamin B12 deficiency : हाथ-पैर रहते हैं सुन्न तो हो जाएं सर्तक, विटामिन बी12 की फैक्ट्री हैं ये चीजें, हफ्तेभर में मिट जाएगी कमजोरी

vitamin B12 deficiency : क्या आपके हाथ-पैर अक्सर सुन्न रहते हैं. एक जगह बैठे-बैठे थकान-कमजोरी महसूस होती है. दिमाग को कुछ भी सोचने के लिए जोर लगाना पड़ता है.  आंखों से धुंधला नजर आता है. तो इन लक्षणों को बिल्कुल नजरअंदाज न करें.

author-image
Publive Team
New Update
deficiency vitamin B12

deficiency vitamin B12( Photo Credit : social media )

vitamin B12 deficiency : क्या आपके हाथ-पैर अक्सर सुन्न रहते हैं. एक जगह बैठे-बैठे थकान-कमजोरी महसूस होती है. दिमाग को कुछ भी सोचने के लिए जोर लगाना पड़ता है.  आंखों से धुंधला नजर आता है. तो इन लक्षणों को बिल्कुल नजरअंदाज न करें. विटामिन बी12 की कमी के कारण ये परेशानियां आपको हो रही हैं. विटामिन B12 की कमी से हमारा शरीर कई बीमारियों की चपेट में आने लगता है. विटामिन बी 12 रेड ब्लड सेल्स बनाने का काम करता और बॉडी के लिए बहुत जरूरी न्यूट्रिएंट है. इसके साथ ही यह डीएनए, दिमाग, नर्व फंक्शन के लिए भी जरूरी होता है. इसकी कमी से शरीर में एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है. यही कारण है कि डॉक्टर विटामिन बी12 से भरपूर चीजें खाने की सलाह देते हैं. आमतौर पर विटामिन बी 12 एनिमल फूड्स में पाया जाता है, इसलिए माना जाता है कि शाकाहारियों में इसकी कमी हो सकती है. कुछ ऐसे वेज फूड्स भी हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 पाया जाता है. आइए जानते हैं इसकी कमी होने से क्या परेशानियां होती हैं और ऐसी कौन सी चीजें हैं जिसमें  विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

Advertisment

एनर्जी लो होना 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विटामिन बी 12 की कमी के सबसे पहला लक्षण थकान और कमजोरी है. जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी से ऑक्सीजन कम पहुंचता है तो एनर्जी लो होने लगती है।

ध्यान केंद्रित न कर पाना 

शरीर में ऑक्सीजन की कमी से दिमाग को कुछ भी सोचने के लिए जोर लगाना पड़ता था. विटामिन बी12 की कमी से नसें कमजोर हो सकती हैं और ध्यान केंद्रित करने में समस्या होती है. इससे मेमोरी लॉस और दिमागी थकान हो सकती है.

हाथ-पैरों का सुन्न होना

शरीर की नसें कमजोर होने से पैरों और हाथ में झुनझुनी, कंपकपी और सुन्नपन हो सकता है. विटामिन बी12 की ज्यादा कमी हाथ-पैर की नसों को खराब कर सकता है. इससे पेरिफेरल न्यूरोपैथी बीमारी होने का खतरा रहता है.

आंख से धुंधला नजर आना 

विटामिन बी12 की कमी से आंखों की रोशनी कम हो सकती है. इससे ऑप्टिक नर्व डैमेज हो जाता है और ऑप्टिक न्यूरोपैथी होने का रिस्क रहता है. इस बीमारी में धुंधला नजर आने लगता है. इसलिए आंखों की सेहत के लिए यह विटामिन जरूरीत होता है.

पीलिया बीमारी होना 

Advertisment

मुंह में  छाले पड़ने लगे या जीभ पर इंफ्लामेशन, जीभ सूजने लगे तो इसका मतलब विटामिन बी12 शरीर में कम हो गया है. इसकी वजह से स्किन का रंग भी मटमैला या पीला होने लगता है. पीलिया बीमारी भी हो सकती है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

विटामिन बी12 की कमी कैसे दूर करें

फोर्टिफाइड ग्रेन्स

विटामिन बी 12 के लिए शाकाहारी लोगों को अपनी डाइट में फोर्टिफाइड ग्रेन्स शामिल करना चाहिए. फोर्टिफाइड ग्रेन्स में जरूरी पोषक तत्वों जोड़ा जाता है. जैसे गेहूं के आटे में फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन और आयरन एड कर उसे ज्यादा पोषक बनाया जाता है.

सोया मिल्क

सोया मिल्क से विटामिन बी12 की आवश्यकता पूरी हो सकती है. जो लोग डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं ले पाते हैं उनके लिए सोया मिल्क बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. यह एनर्जी मेटाबॉलिज्म और नर्व फंक्शन को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है. सोया मिल्क को बगैर शुगर एड किए पीना चाहिए.

गाय का दूध और दही

गाय के दूध में नैचुरली विटामिन बी12 होता है. शाकाहारियों को गाय का दूध अपनी डाइट में जरूर शामल करना चाहिए. दूध के साथ ही आप दही का को डाइट में शामिल करने से भी विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकती है.  

इनमें भी होता है विटामिन बी12

फोर्टिफाइड यीस्ट, सुखी हुई समुद्री शैवाल जैसे नोरी में नेचुरली विटामिन बी12 मौजूद होता है. यह डीएनए सिंथेसिस के लिए जरूरी है. इन चीजों को डाइट में शामल कर  विटामिन की कमी के कारण से होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

health Vitamin Vitamin B12 Deficiency Symptoms Vitamin B12 Vegetarian sources of vitamin B12 vitamin B12 deficiency deficiency vitamin B12 विटामिन बी 12 की कमी vegetarian Vitamin B12 Deficiency Causes vitamin b12 food
Advertisment
Advertisment