Advertisment

एक्सरसाइज और वर्कआउट से पहले कर सकते हैं ये हेल्दी ब्रेकफास्ट, देखें लिस्ट

योग से पहले सही भोजन खाने से आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, अपनी शारीरिक शक्ति बढ़ा सकते हैं और थकान को रोक सकते हैं.

author-image
Amita Kumari
New Update
Workout Gym excercise

Diet For Gym( Photo Credit : सोशल मीडिया)

अपने दिन की शुरुआत एक हेल्दी नाश्ते (Healthy BreakFast) के साथ करना बाकी दिन के लिए टोन सेट कर सकता है, खासकर यदि आप योग करने की योजना बना रहे हैं. योग से पहले सही भोजन खाने से आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, अपनी शारीरिक शक्ति बढ़ा सकते हैं और थकान को रोक सकते हैं. हालांकि, ऐसा नाश्ता जो स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों हो, वो एक चुनौती हो सकती है, खासकर यदि आपके पास समय कम हो. बहुत सारे स्वस्थ नाश्ते के विकल्प हैं जो आपके कसरत को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं. 

Advertisment

कुछ बेहतरीन नाश्ते के विकल्पों को परखें जो आपके दिन की सकारात्मक शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं और आपको अच्छी तरह से योग करने के लिए तैयार कर सकें. इन-हाउस न्यूट्रिशनिस्ट सलोनी झावेरी ने कुछ स्वस्थ प्री-वर्कआउट नाश्ते के विकल्प सुझाए, जिन्हें आपको आजमा सकते हैं.

फल और ग्रेनोला के साथ घर का बना दही

दही प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो मांसपेशियों को बनाने और उनकी मरम्मत करने में मदद कर सकता है. कुछ कार्ब्स और फाइबर के लिए अपना पसंदीदा फल जोड़ें, और अतिरिक्त क्रंच और ऊर्जा के लिए कुछ ग्रेनोला के साथ इसे ऊपर से डालें.

बादाम और जामुन या किशमिश के साथ दलिया

दलिया जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है, जो आपके कसरत के दौरान ऊर्जा का स्थिर स्रोत प्रदान करता है. स्वस्थ फैट और प्रोटीन के लिए कुछ कटे हुए बादाम और अतिरिक्त विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के लिए कुछ बेरीज या किशमिश मिलाकर खा सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Dry Fruits in Summer: गर्मियों में इस तरह से खाएं ड्राई फ्रूट्स नहीं होगा नुकसान

पालक और केले के साथ स्मूदी

स्मूदी एक झटपट और आसान नाश्ते में बहुत सारे पोषक तत्वों को पैक करने का एक शानदार तरीका है. कुछ पालक, केला, प्रोटीन पाउडर (या एक चम्मच ओट्स) को दूध या दही में मिलाकर खाएं. इसे वर्कआउट के पहले खाने से आपको बहुत लाभ मिलेगा. पालक आयरन और अन्य पोषक तत्व प्रदान करेगा, जबकि केला आपको ऊर्जा के लिए कार्ब्स की अच्छी खुराक देगा.

अपने वर्कआउट से पहले नाश्ते में तीन विकल्प अपना सकते हैं

Advertisment

बादाम के दूध के साथ चिया बीज का हलवा

यह फाइबर, प्रोटीन और वसा से भरपूर एक उत्तम स्वादिष्ट नाश्ता है! चूंकि यह फैट का एक बड़ा स्रोत है, ऊर्जा की धीमी गति से रिलीज होती है जो आपके कठिन कसरत सत्रों को लगातार ईंधन देती है.

जामन टोस्ट पर पीनट बटर

यह आपके वर्कआउट से पहले कार्ब्स और प्रोटीन दोनों का एक उत्कृष्ट संयोजन है. कार्ब्स आपको तत्काल ताकत प्रदान करते हैं जबकि प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्धि में मदद करता है.

शकरकंद

शकरकंद फाइबर से भरपूर होता है और इसमें विटामिन ए, बी6, के और पोटेशियम जैसे कई लाभकारी पोषक तत्व होते हैं. वे ऊर्जा का एक स्थिर प्रवाह प्रदान करते हैं जो आपकी कसरत को बढ़ाने में मदद करता है.

Advertisment

Healthy Diet balance diet Diet For Gym Breakfast For Yoga news nation health news news-nation Healthy Breakfast health news
Advertisment
Advertisment