Advertisment

हाई कोलेस्ट्रॉल से हो सकती है पैरों की यह खतरनाक बीमारी, जानें कारण और बचाव

पेरीफेरल आर्टेरियल डिजीज (PAD) एक ऐसी स्थिति है जिसमें पट्टिका जमाव (plaque accumulation) पैरों में धमनियों को संकीर्ण कर देता है, जिससे रक्त प्रवाह सीमित हो जाता है.

author-image
Amita Kumari
एडिट
New Update
High Cholesterol effects

High Cholesterol effects on feet( Photo Credit : सोशल मीडिया)

उच्च कोलेस्ट्रॉल लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है जो हमारे रक्तप्रवाह से बहता है और हमारे शरीर द्वारा की जाने वाली कई गतिविधियों के लिए आवश्यक है. उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हमारे पैरों और पैरों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. कोलेस्ट्रॉल का संचय उन धमनियों को संकीर्ण कर सकता है जो ऑक्सीजन युक्त रक्त को निचले अंगों तक ले जाती हैं. इस स्थिति को परिधीय धमनी रोग या पीएडी कहा जाता है. यशोदा अस्पताल, हैदराबाद के वरिष्ठ सलाहकार डॉ एस श्रीकांत राजू कहते हैं, 'एथेरोस्क्लेरोसिस, या धमनियों में फैट जमा का जमा होना पीएडी का एक प्रमुख कारण है'

Advertisment

पैड क्या है?

पेरीफेरल आर्टेरियल डिजीज (PAD) एक ऐसी स्थिति है जिसमें पट्टिका जमाव (plaque accumulation) पैरों में धमनियों को संकीर्ण कर देता है, जिससे रक्त प्रवाह सीमित हो जाता है. इससे चलने या सीढ़ियां चढ़ने जैसी शारीरिक गतिविधियों के दौरान पैर और पैर में दर्द हो सकता है. अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल के अनुसार, PAD दिल के दौरे या स्ट्रोक के खतरे को भी बढ़ा सकता है.

पेरिफेरल आर्टेरियल डिजीज (PAD) के कारण: 

धूम्रपान

उच्च रक्तचाप

एथेरोस्क्लेरोसिस

मधुमेह

उच्च कोलेस्ट्रॉल

Advertisment

सीडीसी का कहना है कि परिधीय धमनी रोग 60 वर्ष से ऊपर के लोगों में अधिक प्रचलित है. अन्य जोखिम कारकों में अधिक वजन होना, हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास होना और निष्क्रिय जीवन शैली होना शामिल है.

पैड के लक्षण:

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, यदि आपके पास पीएडी है तो आपको चलने, सीढ़ियां चढ़ने या व्यायाम करने के दौरान अपने कूल्हों, जांघों या बछड़ों में दर्दनाक मांसपेशियों में ऐंठन का अनुभव हो सकता है. PAD का आपकी त्वचा पर कई प्रकार के प्रभाव हो सकते हैं. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएडी से पीड़ित कुछ लोगों को पैर के मलिनकिरण का पता चल सकता है.

पीएडी का उपचार:

पीएडी का उपचार जोखिम कारकों को कम करने और रोग की प्रगति को रोकने के उद्देश्य से है. डॉ. श्रीकांत सलाह देते हैं कि एक्सरसाइज पीएडी के इलाज का एक विकल्प हो सकता है. गंभीर पैर दर्द से पीड़ित लोगों को प्रतिदिन 30 से 60 मिनट तक टहलना चाहिए. अगर लगातार नहीं चल पा रहे हैं तो थोड़ी देर रुकें और फिर चलना फिर से शुरू करें.

Advertisment

यह भी पढ़ें: कान की सेहत को रखना है ठीक तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

जीवनशैली में बदलाव जैसे धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ आहार खाना और नियमित व्यायाम करना पीएडी के जोखिम को कम कर सकता है. ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं और दवाएं भी डॉक्टर की सलाह पर ली जा सकती हैं. कुछ मामलों में अवरुद्ध धमनियों को खोलने के लिए सर्जरी आवश्यक भी हो सकती है.

पीएडी एक गंभीर स्थिति है जिसका इलाज न किए जाने पर स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ सकता है. पीएडी के कोई भी लक्षण मौजूद होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है. प्रारंभिक निदान और उपचार रोग की प्रगति को रोकने और जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisment

यदि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना और पैरों की सेहत को लेकर सजग रहना बेहद जरूरी है. हेल्दी फूड, नियमित रूप से व्यायाम करना और अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करना कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही डॉक्टर की सलाह लेकर आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दवा भी ले सकते हैं.  यदि आप फिर भी पैर के दर्द का अनुभव करते हैं, देर न करें  तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और बीमारी का सही इलाज करवाएं. 

news nation health news High Cholesterol हेल्थ न्यूज High Cholesterol Affects on feet High Cholesterol reason High Cholesterol effect on feet High Cholesterol Affects on leg High Cholesterol effects health news
Advertisment
Advertisment