Advertisment

Holi 2023: होली में भांग की ठंडाई से हो सकता है हैंगओवर, जानें इससे उबरने के तरीके

होली में भांग के ओवरडोज से उच्च रक्तचाप, पसीना और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. साथ ही, भांग के अत्यधिक सेवन से अगले दिन हैंगओवर हो सकता है

author-image
Amita Kumari
एडिट
New Update
holi bhang

cannabis hangover in holi( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Holi 2023: होली दुनिया भर में हिंदुओं द्वारा मनाया जाने वाला रंग, आनंद और प्रेम का त्योहार है. यह एक ऐसा समय होता है जब लोग रंगों और गुलाल के साथ वसंत के आगमन का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं. हाली में रंग गुलाल की मस्ती के साथ खाने-पीने का भी खूब चलन है. होली के सबसे लोकप्रिय पहलुओं में से एक है भांग का सेवन. होली में लोग दूध, चीनी, नट्स और अन्य मसालों में भांग मिलाकर ठंडाई बनाते बनाते हैं. भांग से बना ठंडाई या पेय जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें औषधीय गुण होते हैं और कहा जाता है कि यह जश्न मनाने के जुनून को और बढ़ाता है. 

Advertisment

वहीं, होली में भांग के ओवरडोज से उच्च रक्तचाप, पसीना और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. साथ ही, भांग के अत्यधिक सेवन से अगले दिन हैंगओवर हो सकता है, जो आपके शरीर को काफी असहज कर सकता है. भांग हैंगओवर से उबरने में आपकी मदद करने के लिए यहां पांच सुझाव दिए गए हैं.

1. हाइड्रेट करें: भांग के हैंगओवर को दूर करने के लिए आप खूब सारा पानी पी सकते हैं. भांग ड्रिहाईड्रेशन का कारण बन सकता है, जो हैंगओवर के लक्षणों को बढ़ा सकता है. पीने का पानी आपके शरीर को फिर से हाइड्रेट करने और आपके सिस्टम से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा.

2. स्वस्थ भोजन करें: पौष्टिक भोजन खाने से उन पोषक तत्वों को फिर से भरने में मदद मिल सकती है जो आपके शरीर ने भांग के सेवन के कारण खो दिए होंगे. ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें जो विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हों, जैसे कि फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Holi 2023: होली में ठंडाई पीने से होते हैं कई फायदे, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका

3. आराम करें: अपने शरीर को भांग हैंगओवर से उबरने में मदद करने के लिए भरपूर आराम करना महत्वपूर्ण है. हो सके तो दिन की छुट्टी ले लें और कुछ समय घर पर आराम से बिताएं. यह आपके शरीर को ठीक होने और रिचार्ज करने का मौका देगा.

4. कैफीन और अल्कोहल से बचें: कैफीन या अल्कोहल का सेवन भांग हैंगओवर को और भी बदतर बना सकता है. कैफीन ड्रिहाईड्रेशन का कारण बन सकता है और अल्कोहल आपके संज्ञानात्मक कार्य को और खराब कर सकता है. इसलिए, बेहतर महसूस होने तक इन पेय पदार्थों से बचना सबसे अच्छा है.

Advertisment

5. गर्म पानी से नहाएं: गर्म पानी से नहाने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है और आपकी नसों को आराम मिलता है. यह भांग हैंगओवर से जुड़े सिरदर्द और शरीर के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है.

भांग होली के उत्सव का एक मजेदार और सुखद हिस्सा हो सकता है, लेकिन इसे कम मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है. यदि आपको भांग पीने से हैंगओवर हो जाते हैं, तो ऊपर बताए गए टिप्स आपको जल्दी से ठीक होने में मदद कर सकते हैं.

cannabis Thandai Holi 2023 tips thandai in holi holi tips hangover in holi news nation holi news Holi 2023 cannabis hangover in holi Holi Celebration 2023 Holi Festival
Advertisment
Advertisment