Advertisment

Mosquito Home Remedies: छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाने के घरेलू उपाय, आसपास घूमने से डरेंगे

Mosquito Home Remedies: मच्छर काटने से बचाव के लिए प्राकृतिक उपाय जैसे मच्छरदानी, प्राकृतिक मच्छर रिपेलेंट, और पौधों का प्रयोग करें. अगर कटने पर खुजली या सूजन हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें.

author-image
Inna Khosla
New Update
Mosquito Home Remedies

Mosquito Home Remedies( Photo Credit : News Nation)

Mosquito Home Remedies: बच्चों को मच्छर काटने की समस्या आम है और यह उनके स्वास्थ्य के लिए कई तरह के समस्याओं का कारण बन सकती है. बच्चों को मच्छर काटने से बचाने के लिए, आपको मच्छरों से बचाने वाले हर संभव उपाय करने चाहिए, जैसे कि मच्छर रिपेलेंट या मच्छर छिड़कने वाले उपकरण. लेकिन कई बार ये सब इतने केमिकल वाले होते हैं कि आप अपने बच्चे की सेहत तो अनजाने में इनसे खुद ही नुकसान पहुंचा देते हैं. सबसे पहले तो आपको अपने बच्चों को उपाय बताने चाहिए जो मच्छर काटने से बचाव कर सकते हैं, जैसे कि मच्छरों से दूर रहना, मच्छरों क्यों होते हैं इस बात की जानकारी देना. इसके अलावा हम आपको ऐसे कुछ स्मार्ट टिप्स दे रहे हैं को इन गर्मियों में मच्छरों से आपके बच्चे के बचा सकते हैं. 

Advertisment

मच्छरदानी: मच्छरदानी बच्चों को मच्छरों से बचाने का सबसे प्रभावी तरीका है. सोते समय बच्चों को मच्छरदानी के अंदर रखें. मच्छरदानी खरीदते समय ध्यान रखें कि वह अच्छी गुणवत्ता का हो और उसमें कोई छेद न हो.

कपड़े: बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाएं जो मच्छरों को काटने से रोक सकें. हल्के रंग के कपड़े पहनाएं, जिनमें मच्छरों को छिपने की जगह न मिले. मोटे कपड़े मच्छरों को काटने से रोकने में अधिक प्रभावी होते हैं.

पानी: घर के आसपास पानी जमा न होने दें. मच्छर पानी में पनपते हैं. पानी जमा होने वाले स्थानों को ढककर रखें या उनमें मच्छर रोधी दवा डालें.

Advertisment

मच्छर भगाने वाले पौधे: तुलसी, पुदीना, और नीम जैसे पौधे मच्छरों को भगाने में मदद करते हैं. इन पौधों को घर के आसपास लगाएं. तुलसी के पौधे को घर के अंदर भी रखा जा सकता है.

मच्छर repellent: आप बच्चों पर प्राकृतिक मच्छर repellent लगा सकते हैं, जैसे कि नीम का तेल, लौंग का तेल, या नीलगिरी का तेल. मच्छर repellent लगाते समय ध्यान रखें कि वह बच्चों की आंखों और मुंह में न जाए.

अगर मच्छर काट ले तो क्या करें ?

Advertisment

एलोवेरा: मच्छर के काटने पर एलोवेरा जेल लगाने से खुजली और सूजन कम होती है. एलोवेरा जेल प्राकृतिक और सुरक्षित होता है.

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर मच्छर के काटने पर लगाने से खुजली कम होती है. बेकिंग सोडा एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है.

नीम: नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर मच्छर के काटने पर लगाने से खुजली और सूजन कम होती है. नीम एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल होता है.

Advertisment

ओट्स: ओट्स का पेस्ट बनाकर मच्छर के काटने पर लगाने से खुजली कम होती है. ओट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

आप घर के आसपास तुलसी, पुदीना, और नीम के पौधे लगा सकते हैं. तुलसी के पौधे को घर के अंदर भी रखा जा सकता है. आप बच्चों पर प्राकृतिक मच्छर repellent लगा सकते हैं, जैसे कि नीम का तेल, लौंग का तेल, या नीलगिरी का तेल. मच्छर repellent लगाते समय ध्यान रखें कि वह बच्चों की आंखों और मुंह में न जाए. अगर मच्छर के काटने पर खुजली या सूजन बहुत अधिक हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें. घर को साफ रखें. मच्छर गंदगी में पनपते हैं. बच्चों को मच्छरों से भरे स्थानों पर जाने से रोकें. बच्चों को मच्छरों से बचाव के बारे में शिक्षित करें.

यह भी पढ़ें: Neem Oil Benefits: पिंपल्स के साथ-साथ दाग-धब्बे भी होंगे गायब, चेहरे पर ऐसे लगाएं नीम का तेल

Advertisment

Source : News Nation Bureau

health machhar Mosquito racket how to kill mosquitoes home remedies for mosquitoes mosquito repellent Mosquito Bite Mosquito health tips home remedies
Advertisment
Advertisment