एक दिन में कितनी चीनी खानी चाहिए, पढ़ें क्या कहता है WHO

आज आप देखेंगे तो हर दूसरे घर में एक डायबटिक व्यक्ति नजर आ जाएगा. लेकिन इसकी वजह केवल मीठा खाना नहीं है. इसलिए अगर आप मीठा पसंद भी करते हैं तो उसकी सही मात्रा का पता होना जरूरी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
how much sugar should one eat in a day

how much sugar should one eat in a day ( Photo Credit : Social Media)

Sugar Consumed: चीनी खाना कहा जाता है सबसे ज्यादा नुकसान दायक होता है. लेकिन जिन्हें मीठा पसंद है वे तो भर-भर की मिठाई खाते हैं. आपने कई लोगों से सुना होगा कि खबकुछ खा पीकर मरो आखिर एक दिन तो जाना ही है. लेकिन शायद उन्हें ये नहीं पता कि स्वस्थ्य जीवन जीवन कितनी जरूरी है. डॉक्टरों का चक्कर और मानसिक रूप से परेशान शरीर में कष्ट आपको हर दिन परेशान करेगा. तो क्यों न कुछ आदतों को सुधार कर एक सव्स्थ्य जीवन जिया जाए. आज आप देखेंगे तो हर दूसरे घर में एक डायबटिक व्यक्ति नजर आ जाएगा. लेकिन इसकी वजह केवल मीठा खाना नहीं है. इसलिए अगर आप मीठा पसंद भी करते हैं तो उसकी सही मात्रा का पता होना जरूरी है.

Advertisment

इंसानी शरीर में हर चीज का बैलेंस होना जरूरी है. इसका मतलब ये कतई नहीं कि आप इस डर से चीनी पूरी तरह से खाना छोड़ दें. डब्ल्यूएचओ ने चीनी के कंजप्शन को लेकर गाइडलाइन जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि एक दिन में कितनी चीनी खाकर भी हेल्दी और बीमारियों से सेफ रहा जा सकता है. 

एक दिन में कितनी चीनी खाएं

लेकिन वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने काफी साइटिंफिक तरीके से बताया है कि दो हजार कैलोरी लेने वाले एडल्ट इंसान को 50 ग्राम से कम फ्री शुगर यानी नेचुरल सुगर खा सकते हैं. फ्रूट जूस, फ्रूट जूस कंसंट्रेट, शहद, सीरप से नेचुरल सुगर मिलता है. इससे आपको नुकसान नहीं होगा. 

छोटे बच्चों के लिए नुकसानदायक है चीनी

एक से तीन साल के बच्चे के लिए चीनी न के बराबर देने चाहिए.  वहीं 4 से 6 साल के बच्चे के लिए 35 ग्राम से ज्यादा नहीं और 7-10 साल के बच्चे के लिए 42 ग्राम से ज्यादा फ्री शुगर यानी नेचुरल तरीकों से ली गई शुगर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. फ्री शुगर का मतलब 250 मिली नींबू के शरबत में 18 ग्राम फ्री शुगर होती है. इस तरह के शुगर की मात्रा दिनभर में उम्र के हिसाब से होनी चाहिए. जन्स से 1 साल तक बच्चे को सुगर बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए.

Radhika merchant look: राधिका मर्चेंट का हर वेडिंग लुक हो रहा वायरल, आउटफिट की कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

sugar sugar blood sugar health tips women health tips
Advertisment