Advertisment

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? कम पानी पीने से होती हैं ये प्रॉब्लम्स

आइए इस आर्टिकल में आपको उन परेशानियों के बारे में विस्तार से बताते हैं, जो पानी की कमी के चलते होते हैं, शायद इन्हें जानकर आप खुद में सुधार ला सकें...

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
Less Water drinking is cause-serious problems

Less Water drinking is cause-serious problems( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

आजकल की बिजी लाइफ में हम रोजमर्रा के कामों में इतने बिजी हो चुके हैं कि अपनी हेल्थ पर भी ध्यान नहीं देते. कई बार लोग खाना तक खाना भूल जाते हैं और कई बार टाइम ना मिलने के चलते वक्त-बेवक्त खाना खाते हैं. लेकिन, इससे भी बुरी बात तो ये है कि लोग पानी तक पीने पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. हर एडल्ट को दिन में 6 से 8 गिलास यानि 2.5 से 3.5 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है. मगर, आपमें से कितने ही लोग इतना पानी रोज पी पाते हैं. लेकिन, कम पानी पीकर आप अपने शरीर में कई बीमारियों को दावत दे रहे हैं. ये एक या दो लोगों की बातें नहीं हैं, बल्कि मौजूदा समय में ज्यादातर ऐसे ही लोग हैं, जो प्रॉपर पानी नहीं पीते, जिसके चलते उन्हें कई समस्याएं होती हैं. आइए इस आर्टिकल में आपको उन परेशानियों के बारे में विस्तार से बताते हैं, जो पानी की कमी के चलते होते हैं, शायद इन्हें जानकर आप खुद में सुधार ला सकें...

Advertisment

हाइड्रेशन की सुरक्षा : पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जो सही स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यह आपकी त्वचा, अंगों, और अंतःस्थ अंगों को सही स्वास्थ्य और कार्यक्षमता में रखता है.

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना : सही मात्रा में पानी पीना आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है और थकावट को कम कर सकता है.

पाचन को सहायक होना : पानी खाद्य पदार्थों को पाचन में सहायक होने में मदद करता है, जिससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखा जा सकता है और अपच का खतरा कम होता है.

Advertisment

विषैले पदार्थों को बाहर निकालना : पानी शरीर के विषैले पदार्थों को निकालने में मदद करता है, जो शरीर के विभिन्न अंगों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण होता है.

वजन नियंत्रण : सही मात्रा में पानी पीना वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह भोजन की भूख को कम कर सकता है और मोटापे को कम करने में सहायक हो सकता है.

ध्यान दें कि ये सभी फायदे सही मात्रा में पानी पीने पर लागू होते हैं. अत्यधिक पानी पीने के भी अपने नुकसान हो सकते हैं, इसलिए संतुलित मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

drinking less water what happens if you drink less water not drinking enough water symptoms paani kam peene ke nuksan कम पानी पीने के लक्षण शरीर में पानी की कमी कैसे दूर करें Less Water drinking is cause-serious problems एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए
Advertisment
Advertisment