Advertisment

How to Conceive:कंसीव करने के बढ़ जाएंगे चांस, बस जान लें कैसे गिनें अपना फर्टाइल दिन

आज के समय में महिलाओं के अंदर इनफर्टिलिटी की समस्या काफी बढ़ रही है. इसकी कई वजह सामने आई है, जैसे लेट से शादी करना, गलत लाइफस्टाइल जीना ये सब मां बनने की समस्या पैदा करता है.

author-image
Priya Gupta
New Update
How to Conceive

How to Conceive( Photo Credit : Social Media)

How to Conceive: आज के समय में महिलाओं के अंदर इनफर्टिलिटी की समस्या काफी बढ़ रही है. इसकी कई वजह सामने आई है, जैसे लेट से शादी करना, गलत लाइफस्टाइल जीना ये सब मां बनने की समस्या पैदा करता है. वहीं कुछ महिलाओं को बार-बार कंसीव करने की उनकी कोशिश फेल हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप फर्टाइल डे को समझे.   प्रेग्नेंट होने के लिए जरूरी  महिलाओं का गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब नॉर्मल होने के अलावा ओवरी में एग ठीक तरह से बनना.  सब कुछ ठीक है तो अपने फर्टाइल दिन को समझकर आसानी से कंसीव किया जा सकता है.

Advertisment

अगर आप में है ये लक्षण तो आप हो रहे हैं अकेलेपन का शिकार, आज ही दें ध्यान

ऐसे ट्रैक करें फर्टाइल डे

प्रेग्नेंट होने के लिए सबसे अच्छा समय होता है जब ओव्यूलेशन से 1-2 दिन पहले सेक्स किया जाए. अगर आपकी नियमित साइकिल 28-दिन की है, तो जब आप अपने अगले पीरियड शुरू होने की उम्मीद करती हैं, तब से 14 दिन पीछे गिनकर रखें, उस समय के आसपास हर दूसरे दिन संबंध बना सकते हैं. वहीं एक्सपर्ट की माने तो पीरियड्स खत्म होने के 16वें दिन पर संबंध बनाने से कंसीव (How to Conceive) करने के चांस बढ़ जाता है. इस प्रोसेस के साथ आगे बढ़ें, यकिकन आपको एक अच्छी खबर मिलेगी. 

Advertisment

क्या होता है ओव्यूलेशन के दौरान 

पीरियड साइकिल 28-35 दिनों की होती है. ओव्यूलेशन आमतौर पर पीरियड साइकिल के 11वें और 21वें दिन के बीच होता है. इस दौरान ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन बढ़ता है, जिससे सबसे ज्यादा पका हुआ एग बाहर निकलने लगता है. इसी दौरान सर्वाइकल म्यूकस बहुत ज्यादा फिसलन भरी हो जाती है ताकी स्पर्म को अंडे तक पहुंचने में मदद मिल सके. इस प्रक्रिया से अगर आफ कंसीव करने की कोशिश करेंगे तो आपकों सक्सेस होंगे. अगर कोशिश करने के बाद भी आप नहीं कंसीन नहीं कर पा रहे तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें. 

ये भी पढ़ें-World Motorcycle Day 2024: विश्व मोटरसाइकिल दिवस का इतिहास क्या है, जानें कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

Advertisment

ये भी पढ़ें-जुलाई के महीने में घूमने के लिए भारत के रोमाटिंक 5 प्लेस, वादियों में और नेचर के लिए फेमस है जगह

Source : News Nation Bureau

tips for necessary to conceive Conceive a Child conceive faster tips
Advertisment
Advertisment