Advertisment

High BP Yoga: सिर्फ ये एक योगासन अपके ब्लड प्रेशर की समस्या को करेगा छूमंतर

High BP Yoga: करेंगे योग तो रहेंगे निरोग ये नारा तेजी से विश्वभर में प्रचलित हो रहा है. योग में आपकी हर बीमारी से लड़ने की ताकत है. International Yoga Day 2023 पर हम आपको बता रहे हैं ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले योगासन कौन सा है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Deficiency of Blood

Yoga For High BP( Photo Credit : Social Media)

High BP Yoga: भारत की 220 मिलियन की जनसंख्या में सिर्फ 12 प्रतिशत लोगों का ब्लज प्रेशर ही कंट्रोल में रहता है. कारण... आधुनिक जीवनशैली,  फैमली हिस्ट्री, जेनेटिक या बढ़ती उम्र के दुष्प्रभाव. अगर आप या आपके घर में कोई BP का मरीज है तो आपने उसे अक्सर इन परेशानियों से जूझते हुए देखा होगा जैसे सांस लेने में मुश्किल, कमजोरी, धुंधली नजरें, थकान, टेंशन, दिल की धड़कन में गड़बड़ी, सिरदर्द, नाक से खून आना. आप इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए या यूं कहें कि अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर की सलाह से दवाई ले रहे होंगे. या फिर कोई आयुर्वेदिक उपाय या फिर बीपी कम करने के घरेलू नुस्खों का भी सहारा ले रहे होंगे. लेकिन अब हम आपको बताने वाते हैं एक आसान से योगासन के बारे में जो ना सिर्फ आपके बीपी को कंट्रोल करेगा बल्कि इन तमाम दवाई और घरेलू नुस्खों से भी आपको राहत दिलाएगा. तो आइए जानते हैं उस एक योगासन के बारे में. 

Advertisment

योग विज्ञान में  चौरासी लाथ योगासन हैं लेकिन उनमें से एक आसन ऐसा भी है जो हर उम्र के लोग कर सकते हैं. छोटे से छोटा बच्चा और बड़ी उम्र के बुजुर्ग तक इस आसन को आसानी से करके अपने शरीर को ना सिर्फ दुरूस्त बल्कि उर्जावान भी बनाए रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं ये योगासन कौन सा है. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाला योगासन 

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है या फिर आपका बीपी अचानक कम या ज्यादा होता रहता है तो आप इसे पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं. शवासन आपकी इस बीमारी को ना सिर्फ कम कर सकता है बल्कि इसे जड़ से खत्म भी कर सकता है. अगर आप नियमित रूप से योगासन करते हैं या फिर आपको योगासन नहीं आता तो भी शवासन एक ऐसा आसान योगासन है जिसे आप आसानी से अपने घर पर कर सकते हैं. 

Advertisment

शवासन करने का सही तरीका क्या है ?

publive-image

- सबसे पहले आप योगामैट बिछाकर उस पर सीधा लेट जाएं. 

- अब आप अपने हाथ और पैर बिल्कुल सीधे रखें और हाथों की उंगलियों को खोलकर उन्हें आराम से बगल में रख लें. पैर भी सीधा ही रखें. 

- अब आंखे बंद करें और आप धीरे-धीरे सांस लें और अपनी हर सांस को महसूस करें. ऐसा करने से सबसे पहले तो आपका तनाव दूर होगा. आपका ध्यान आपके शरीर पर केंद्रित होगा और आप अंदर से ताजगी महसूस करने लगेंगे.

- शवासना को करने के दौरान आप खुद को पूरा आराम देने की कोशिश करें, किसी भी बात के बारे में ना सोचें

Advertisment

शवासन जितना आसान दिखता है शुरुआत में उतना आसान होता नहीं है. क्योंकि इसका सबसे प्रमुश हिस्सा ध्यान केंद्रित करना होता है और जिसे लगातार प्रेक्टिस करने के बाद ही आप सीख पाते हैं. शुरुआत में अगर आपको ध्यान लगाने में दिक्कत होती है तो घबराएं नहीं इसे नियमित करते रहें आपको धीरे-धीरे शवासन सही तरीके से करना आ जाएगा

Source : News Nation Bureau

low blood pressure blood pressure yogasan international-yoga-day-2023 high blood pressure yoga
Advertisment
Advertisment