Advertisment

Thyroid Control: अपने खाने में शामिल करें ये चीजे , कंट्रोल में रहेगा थायराइड, दवा खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत!

Thyroid Control: थॉयराइड की समस्या आज के समय में हर दूसरी महिला को हो रही है, ऐसे में थॉयरॉइट को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें.

author-image
Priya Gupta
New Update
How to control Thyroid

How to control Thyroid( Photo Credit : Social Media)

Thyroid Control: बदलते लाइफस्टाइल ने इंसानों के बीमार कर दिया है. चाहे वो बीमारियां मानसिक हो या शारीरिक. खाना, पीना और सोने जैसी आदतों में सुधार लाने की बेहद जरूरत है. क्योंकि आप जब बीमार होंगे तो पैसे के साथ-साथ आपका  समय भी बर्बाद होगी साथ ही आपकी वजह से लोग परेशान होंगे वो अलग. आज के समय में ज्यादातर महिलाओं में थॉयरॉइट की समस्या देखने को मिल रही है. इसके पीछे के कई कारण हैं. जिसका असर महिलाओं को बाद में दिखता है. थॉयराइड दो तरह के होते हैं. पहला, हाइपरथायरॉई़डिज्म और हाइपोथॉयरॉइड. इन सब से पहले थॉयरॉइड के लक्षण के बारे में जान लें.

Advertisment

1. हाथ पैरों में कंपन

2. बालों का झरना

3. नींद कम आना

4. मांसपेशियों में दर्द

5. हार्ट बीट तेज होना

6. भूख ज्यादा लगना

7.वजन कम होना

8.घबराहट होना

9.बहुत पसीना होना.

10.पीरियड्स में गड़बड़

अधिक समस्या होने पर एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं, लेकिन इस बीमारी से बचने के लिए अपनी सेहत का खास ख्याल रखें, जैसे क्या खाना चाहिए, कब सोना चाहिए आदि बातों का ध्यान रखे.

डेयरी प्रोडक्ट्स को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए- क्योंकि दूध, दही, डेयरी प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटमिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं.

Advertisment

मुलेठी खाना चाहिए- थायरॉइड को कंट्रोल करने के लिए मुलेठी खा सकते हैं. मुलेठी में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिसे खाने से थकान और कमजोरी की समस्या दूर होती है.

आंवला का करें सेवन- गर्मी में आंवला वैसे भी खाना चाहिए इसकी तासिर ठंडी होती है. साथ ही इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. आंवला खाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. साथ ही इससे थॉयरॉइड की समस्या कम हो जाती है. 

नारियल का करें सेवन- थायरॉइड में मरीजों को सोयाबीन खाना चाहिए. आप सोया मिल्क, टोफू या सोयाबीन खा सकते हैं. इससे हामोर्न बैलेंस करने में मदद मिलती है. सोया प्रोडक्ट से आयोडीन की मात्रा को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-HHealthy Diet: एक ही तरह के सलाद से हो गए बोर, तो आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये टेस्टी और हेल्दी सलाद

ये भी पढ़ें-Summer Tips: गर्मी में ठंडक के लिए ये उपाय है सबसे बेस्ट, शरीर से लेकर मन तक रहेगा तरो-ताजा

Source : News Nation Bureau

thyroid patients thyroid diet thyroid health tips
Advertisment
Advertisment