Advertisment

Vitamin D Deficiency: सर्दियों में कैसे पूरी करें विटामिन D की कमी, धूप के अलावा ये भी हैं तरीके

Vitamin D Deficiency: सर्दियों में धूप के अलावा भी हैं विटामिन डी की कमी को पूरा करने वाले तरीके, खान-पान में बदलाव के जरिए कर सकते हैं इस कमी की पूर्ति

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
vitamin D Deficiency

Vitamin D Deficiency ( Photo Credit : File)

Advertisment

Vitamin D Deficiency: देशभर के ज्यादातर इलाकों में सर्दियां अपने पीक पर हैं. कुछ क्षेत्रों में तो तापमान माइनस में पहुंच गया है. वहीं कुछ इलाकों में पारा तेजी से बढ़कर रहा है. ऐसे में सर्दियों के मौसम में जो सबसे बड़ी दिक्कत होती है वह है धूप का कम निकलना. कई इलाकों में तो विंटर सीजन में बमुश्किल धूप के दर्शन होते हैं. अब धूप को विटामिन डी का बड़ा स्त्रोत माना जाता है, लेकिन सर्दियों जब धूप के ही दर्शन नहीं होंगे तो विटामिन डी की कमी को कैसे पूरा किया जाए यह एक बड़ा सवाल है. चलिए अपने इस लेख के जरिए आपको बताते हैं कि सर्दियों में धूप के अलावा भी कई तरीकें जो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

Advertisment

शरीर के लिए कितना जरूरी है विटामिन डी
हमारे शरीर को कई तरह के विटामिनों की जरूरत होती है. सेहमंद रहना है तो इन विटामिनों की संतुलित मात्रा शरीर में बनाए रखना होती है. इसमें विटामिन डी भी शामिल है. विटामिन डी की कमी की वजह से शरीर में दर्द, सूजन, अकड़न समेत जोड़ों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है. लिहाजा शरीर को विटामिन डी की प्रचूर मात्रा दी जानी चाहिए. 

धूप के अलावा भी है तरीकें
वैसे तो विटामिन डी-3 के लिए सबसे बेहतरीन स्त्रोत धूप यानी सूरज की किरणों को माना गया है. कई अध्ययनों में यह बात साफ की गई है कि सूरज की तपिश 8 से 10 मिनट रोज ली जाए तो शरीर के 25 फीसदी हिस्से पर भी धूप पड़ी तो विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. हालांकि सर्दियों में ये संभव नहीं हो पाता है और भीषण गर्मी में लोग इतनी देर धूप में नहीं बैठ पाते हैं. ऐसे में कुछ और भी तरीके हैं जो शरीर को विटामिन डी की कमी पूरा करने में मदद करते हैं. 

ये आहार हैं विटामिन डी के बेहतरीन स्त्रोत

Advertisment

मशरूम
मशरूम को विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत माना गया है. मशरूम से शरीर को सेलेनियम, विटामिन-सी और फोलेट जैसे तत्व मिलते हैं. 100 ग्राम मशरूम से ही इंसान को 7IU विटामिन डी मिल जाता है. यही वजह है कि विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम खाने की सलाह दी जाती है. इसका नियमित सेवन जरूरी है. 

मछली और अंडे
अंडे वैसे तो प्रोटीन के लिए ज्यादा जाने जाते हैं, लेकिन शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में भी इनका अहम रोल होता है. अंडे में प्रोटीन और विटामिन डी एवं सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं.  इसके साथ ही मछलियों को सेवन भी अच्छा माना जाता है. इनमें भी विटामिन डी की पूर्ति की जा सकती है. हालांकि जो लोग मछली नहीं खाते हैं उन्हें ओमेगा3 डेलबेट लेने की सलाह दी जाती है. 

पनीर-दूध-दही
पनीर-दूध और दही भी कई तरह के विटामिनों से लेस होते हैं. इनमें खास तौर पर विटामिन डी की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है. इनमें कैल्शियम की भी प्रचूर मात्रा होती है. 

Advertisment

फल-सब्जियों का सेवन
फल और सब्जियों का सेवन भी आपके शरीर को कई तरह के विटामिनों की पूर्ति करता है. हरी सब्जियां आयरन के साथ-साथ विटामिन डी की कमी को पूरा करने में भी मददगार साबित होती हैं. इनमें आप पालक, गोभी, सोयबीन और सेम जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. वहीं फलों में एप्पल और केला आपके लिए बेहतर विटामिन देने वाला हो सकता है.  

Source : News Nation Bureau

health tips Healthvitamin d How To Full Fil Vitamin D In Winter Sunlight Benefits vitamin D benefits in dementia
Advertisment
Advertisment