Advertisment

Weight Lose Tips: एक महीने में बिना व्यायाम घटाना है 10 किलो वजन, फॉलों करें ये तरीके

बदलती लाइफस्टाइल में सबसे बड़ी मुश्किल है खुद को फिट रखना.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
How To Weight Lose in month

How To 10 kg Weight Loss In A Month( Photo Credit : File)

How to Lose 10Kg In A Month Without Exercise: बदलती लाइफस्टाइल में सबसे बड़ी मुश्किल है खुद को फिट रखना. काम की अधिकता और समय की कमी ने लोगों को अनफिट बना दिया है. नतीजा कम उम्र में गंभीर बीमारियां शरीर को घेरना शुरू कर देती हैं. कई लोग तक इन बीमारियों के चलते दुनिया को भी अलविदा कर देते हैं. लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर मोटापे के रूप में सामने आ रहा है. घंटों सीटिंग वाली जॉब और ठीक से खाना ना खाना या फिर बाहर के खाने पर निर्भर रहने की वजह से वजन में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में कई लोग चाहते हैं कि उनकी बॉडी भी फिट हो या वो बगैर एक्सरसाइज के अपना वजन कम कर सकें. क्योंकि बीते दिनों एक्सरसाइज के दौरान भी कई लोगों के हार्ट अटैक के मामले देखने को मिले हैं. ऐसे में लोग चाहते हैं कि उनका वजन भी कम हो जाए और उन्हें ज्यादा एक्सरसाइज भी ना करना पड़े. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताएंगे जिसमें आप बिना व्यायाम के एक महीने में 10 किलो तक वजन कम कर सकते हैं. 

Advertisment

 भले ही लाइफस्टाइल व्यस्त हो गई है काम और चिंता दोनों बढ़ गए हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि हम इन सबके बीच फिट नहीं रह सकते.  कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपको बिना एक्सरसाइज के भी वेट लॉस में हेल्प करते हैं. इनके जरिए आप एक महीने में 10 केजी तक का वेट लॉस कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो तरीके...

बैलेंस डायट

वेट लॉस करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप बैलेंस डायट लें यानी आपका आहार संतुलित होना जरूरी है. इसके लिए अक्सर आपको पूरे खाद्य समूहों को खत्म करने या अपने कैलोरी सेवन में भारी कटौती करने की आवश्यकता होती है. इससे वेट लॉस जल्दी होता है. बैलेंस डायट के लिए आप ब्रेकफास्ट से लेकर लंस, इवनिंग स्नैक्स और डिनर को एक निश्चित समय पर ही लें. 

एक्ट्रीम डायट से बचें

वेट लॉस करना है तो एक्सट्रीम डायट से भी बचना होगा. ये आहार जूस,  क्लींज या मास्टर क्लींज आपकी सेहत के लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकते हैं,  क्योंकि वे अक्सर बहुत कम कैलोरी का सेवन करते हैं या कोई ठोस भोजन नहीं करते हैं. कई बार ये मीठा होने की वजह से आपका मोटापा बढ़ा देते हैं. 

Advertisment

कार्ब्स में कटौती करें

कार्ब्स युक्त भोज्य पदार्थों में कटौती करना आपके आहार की गुणवत्ता में सुधार करने और वजन घटाने का एक और सरल तरीका है.  रिफाइंड कार्ब्स न सिर्फ कैलोरी में उच्च और पोषक तत्वों में कम होते हैं, बल्कि वे आपके रक्तप्रवाह में जल्दी से अवशोषित भी हो जाते हैं. ऐसे में ब्लड शुगर में इजाफा होता है ऐसे में भूख बढ़ने लगती है जो मोटापा बढ़ाने में बड़ा कारण है. कार्ब वाले भोज्य पदार्थों में ब्रेड, आलू, कुकीज, शीतल पेय, मकई और चेरी प्रमुख रूप से शामिल है. इसमें दूध का ज्यादा सेवन भी मुश्किल बढ़ाता है. ऐसे में दूध टोन्ड ही पीना ठीक है. 

कैलोरी की काउंटिंग शुरू करें

वजन कम करने के लिए, आपको अपने कैलोरी सेवन को कम करके या अपनी दैनिक शारीरिक गतिविधि को बढ़ाकर, आपकी ओर से उपभोग की जाने वाली कैलोरी से ज्यादा कैलोरी बर्न करना होगी. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी कैलोरी की काउंटिंग शुरू कर दें. ये आपको वेट लॉस में हेल्पफुल होगी. क्योंकि आपको पता चलेगा कि आपने कितनी कैलोरी ली और कितनी कैलोरी बर्न की. 

यह भी पढ़ें - Sleeping position: किस करवट सोने से मिलता है एसिडिटी से छुटकारा, खरार्टे लेना होगा बंद

Advertisment

पेय पदार्थ में रखें बेहतर चॉइस 

गर्मी का मौसम है लिहाजा पेयर पदार्थों का सेवन कुछ ज्यादा हो जाता है. लेकिन कई बार ये पेयर पदार्थ हमारे मोटापे का बड़ा कारण बन जाते हैं. खास तौर पर शुगर युक्त पेयर पदार्थ या शीतल पेयर पदार्थ. ऐसे में जरूरी है कि आप बेस्ट बेवरेज का सेलेक्शन कर लें. 



सोडा, जूस और एनर्जी ड्रिंक अक्सर चीनी और अतिरिक्त कैलोरी से भरे होते हैं जो समय के साथ वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं उन्हें पूरी तरह बंद कर दें. आप नारियल पानी, के अलावा कुछ फलों का ताजा रस अपने लिक्विड डायट में शामिल कर सकते हैं. ये एनर्जी के साथ वेट लॉस में मदद करेगा. 

धीमे खाने से भी कम होगा वजन

ये सुनकर शायद आपको यकीन नहीं होगा कि खाना धीमे खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है. दरअसल जल्दी खाने के चक्कर में हम खाना ठीक से पचा नहीं पाते हैं और इस वजह से वो फेट का बड़ा कारण बनता है. जबकि धीरे-धीरे खाने में हम इसे चबा-चबा कर खाते हैं और ये अच्छे पच जाता है. ऐसे में अपना खाना धीरे-धीरे खाएं और इसे एंजॉय करें.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • वजन कम करने के लिए अपनाएं खास तरीके
  • एक महीने में कम कर सकते हैं 10 किलो वजन
  • धीमे खाना खाने से भी कम होता है वजन
Weight Lose Tips Weight Lose Tricks How To Weight Lose In A Month Without Exercise How To Weight Lose Weight Lose News
Advertisment
Advertisment