Advertisment

Health Tips: फैशन के चक्कर में आंखों के साथ ना करें ये खिलवाड़, जा सकती है आंखों की रोशनी

Health Tips:इन दिनों लड़कियां ना जानें कितने तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट यूज कर रही हैं. जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में ना जाने कितने तरह के केमिकल्स होते है.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
लेंस लगाते वक्त ना करें ये गलतियां

लेंस लगाते वक्त ना करें ये गलतियां ( Photo Credit : Social Media )

Health Tips: दुनिया में अलग अलग तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट आते है. जो कि काफी नुकसानदायक होते है. वहीं इन दिनों लोग चश्मा पहनने से काफी बचते है. जिसके लिए वह अक्सर कॉन्टैक्ट लेंस लगवाते हैं. लेकिन वो लेंस हमारी आंखों के लिए कितना खतरनाक होता है. आजकल तो दुल्हन भी अपनी शादियों में लेंस लगवा रही है. यह सिर्फ शहरों में नहीं बल्कि गावों में भी लेंस का क्रेज काफी है. वहीं इस लेंस की वजह से जैस्मिन भसीन की आंखों की कार्निया डैमेज हो गई है. आज हम आपको लेंस के बारें में कुछ जरूरी बातें बताएंगे. 

Advertisment

कॉन्टैक्ट लेंस के कारण हुई जैस्मिन की आंखें 

अपनी आंखों का रंग बदलने के लिए आजकल हर कोई कॉन्टैक्ट लेंस का यूज कर रहा है. लेकिन यह आंखों का रंग बदलने के साथ आपकी आंखों को भी खराब कर सकता हैं. अभी हाल ही में अदाकारा जैस्मिन भसीन ने एक इवेंट में कॉन्टैक्ट लेंस लगवाया था. जिसके बाद से उनकी आंखों में दर्द होने लगा था. जब वो डॉक्टर के पास गई तो उनकी आंखों का कॉर्निया यानी की आंख का काला हिस्सा खराब हो गया है. तब से उन्हें कुछ भी दिखाई नहीं दे रही है.  अभी फिल्हाल डॉक्टर ने उनकी आंखों पर सफेद पट्टी बांध दी है. 

कॉन्टैक्ट लेंस के नुकसान 

Advertisment

कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से आपकी आंखों में एलर्जी की दिक्कत हो सकती हैं. जिसकी वजह से खुजली, जलन और पानी आने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही लेंस एलर्जिक पार्टिकल्स को आंखों में इकट्ठा करता है. जो कि आंखों के लिए हानिकारक होता है. 

कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से आंखों में इंफेक्शन और कॉर्निया जैसी दिक्कत होती है. इसके साथ ही इससे आंखों की रोशनी भी जा सकती हैं. वहीं कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से कॉर्निया का अल्सर और आंखों में इंफेक्शन हो जाता है. 

वहीं अगर आप ज्यादा टाइम तक कॉन्टैक्ट लेंस पहनते है. तो आपकी आंखों में ऑक्सीजन की कमी हो सकती हैं. वहीं अगर कॉन्टैक्ट लेंस अच्छे से फिट नहीं हो तो वह आंखों के कॉर्निया से टकराता है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Best Bandhani Trend : इस सावन ट्राई करें ट्रेंडी और खूबसूरत बांधनी सूट और साड़ी, पिया जी कहेंगे कहीं नजर न लग जाए

कैसे लगाएं कॉन्टैक्ट लेंस 

आप जब भी कॉन्टैक्ट लेंस लगाएं हमेशा लेबल पर लिखें गए तरीकों से ही लेंस लगाएं.  कभी भी बचे हुए लेंस के घोल का इस्तेमाल ना करें. हमेशा नए लेंस का घोल बनाएं. अपने लेंस को कभी भी किसी भी तरह के पानी के संपर्क में ना आने दें. हर 3 महीने में अपनी आंखों के डॉक्टर के बताए अनुसार ही कॉन्टेक्ट लेंस के डिब्बे को चेंज करें. इसके अलावा कभी भी लेंस को लगाकर ना सोएं. वहीं अगर ज्यादा दिक्कत हो रही हैं तो तुरंत ही डाक्टरों से संपर्क करें. 

Advertisment

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

health news jasmin bhasin
Advertisment
Advertisment