logo-image

Fungus In Finger Treatment: पैरों की उंगलियों के जम गया है फंगस अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय मिलेगा राहत

Fungus In Finger Treatment: मौसम बदलते ही उंगलियों में फंगस लगना आम समस्या की तरह नज़र आता है. ये एक आम त्वचा संक्रमण है जो उंगलियों के किनारे या नाखूनों के नीचे होता है. इसका घरेलू उपचार जान लें.

Updated on: 26 Mar 2024, 05:56 PM

नई दिल्ली :

Fungus In Finger Treatment: उंगलियों में फंगस समस्या एक आम त्वचा संक्रमण है जो उंगलियों के किनारे या नाखूनों के नीचे होता है. यह आमतौर पर गरम और नम जलवायु में बढ़ जाता है. फंगस के इस प्रकार के संक्रमण के कारण उंगलियों की त्वचा पर लालिमा, खुजली, और सूजन हो सकती है. इसे ठीक करने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और उनके द्वारा निर्धारित दवाओं का उपयोग करना चाहिए. अधिकतर मामलों में, एंटीफंगल क्रीम या ऑइंटमेंट का इस्तेमाल किया जाता है जो इस समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, साफ़ और सूखी रखने के लिए उंगलियों को अच्छी तरह से साफ करना और बिल्कुल सूखने देना भी महत्वपूर्ण है. पैरों की उंगलियों में जमे फंगस एक आम समस्या है. यह फंगस नमी और गंदे वातावरण में पनपता है. यह फंगस पैरों की उंगलियों के बीच खुजली, जलन, और लालिमा पैदा कर सकता है.

यहां कुछ घरेलू इलाज दिए गए हैं जो पैरों की उंगलियों में जमे फंगस का इलाज करने में मदद कर सकते हैं:

1. नींबू का रस: नींबू का रस एक प्राकृतिक एंटीफंगल एजेंट है. रूई के फाहे को नींबू के रस में भिगोएं और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद धो लें.

2. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एंटीफंगल एजेंट है. बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना लें और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद धो लें. 

3. सिरका: सिरका एक प्राकृतिक एंटीफंगल एजेंट है. पानी में सिरका मिलाकर पैरों को 15-20 मिनट के लिए भिगोएं. 

4. लहसुन: लहसुन में एंटीफंगल गुण होते हैं. लहसुन की कलियों को कुचलकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद धो लें. 

5. टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक एंटीफंगल एजेंट है. टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. 

6. नारियल तेल: नारियल तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं. नारियल तेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. 

अगर आपको मधुमेह या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, तो किसी भी घरेलू उपाय का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. घरेलू उपचार से फंगस का इलाज नहीं होता है, तो डॉक्टर से परामर्श लें. यहां कुछ अन्य उपाय दिए गए हैं जो पैरों की उंगलियों में जमे फंगस को रोकने में मदद कर सकते हैं. पैरों को साफ और सूखा रखें. गीले जूते या मोजे न पहनें. सार्वजनिक स्थानों पर नंगे पैर न चलें. अपने जूते और मोजे को नियमित रूप से धोएं. अगर आपको पैरों की उंगलियों में जमे फंगस की समस्या है, तो इन घरेलू उपायों को आजमाएं. घरेलू उपचार हमेशा प्रभावी नहीं होते हैं. यदि घरेलू उपचार से फंगस का इलाज नहीं होता है, तो डॉक्टर से परामर्श लें.

Read Also:Herpes Disease: हर्पीज़ रोग है बेहद खतरनाक, जाने किस वायरस से होती है ये बीमारी