Advertisment

अगर खाते हैं Dry Fruits तो पहले पढ़ लें ये खबर, सादे ड्राई फ्रूट्स हैं गलत

सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स खाने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. साथ ही नट्स का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है.

author-image
Nandini Shukla
एडिट
New Update
dry fruits

सादे ड्राई फ्रूट्स है गलत ( Photo Credit : foodsafetyhelpline)

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद है ये बात तो आप सभी जानते हैं. वजन बढ़ाना हो या फिर प्रोटीन की मात्रा पूरी करनी हो ड्राई फ्रूट्स हर तरीके से बेस्ट होते हैं.  सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स खाने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. साथ ही नट्स का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है.  कई बारे मम्मी घर पर सिर्फ बादाम ही भिगोती होंगी और सुबह खाली पेट देती होंगी. लेकिन ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स हैं जो भीगे हुए खाने से कई फायदे मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो ड्राई फ्रूट्स. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- बच्चों की पीठ में रहता है दर्द ? तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें तुरंत मिलेगी राहत

अखरोट- अगर आप अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर रही हैं तो समय के साथ आपका वज़न भी कंट्रोल में रह सकता है. अखरोट बुढ़ापा जल्दी आने से लेकर हार्ट से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है.  इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी काफी मात्रा में होता है, जो कि आपकी बॉडी के लिए अच्छा होता है.

बादाम- यह हाई फैट फूड क्या आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है इनमें मोनोअनसैचुरेटिड फैट का स्तर हाई होता है, जो कि हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में सहायक है. दूसरे नट्स के मुकाबले इसमें सबसे ज़्यादा फाइबर होता है. यह विटामिन ई से भरपूर होता है, जो कि एक शाक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है. भीगे हुए बादाम वजन घटाने में काम आता है. 

Advertisment

काजू- काजू का फ्लेवर न सिर्फ क्रीमी होता है, बल्कि दूसरे नट्स के मुकाबले इनमें फैट भी कम होता है.  नट्स में पाए जाने वाले सैचुरेटिड, मोनोअनसैचुरेटिड और पोली अनसौचुरेटिड फैट के उपयुक्त अनुपात की वजह से ऐसा होता है. काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत है. मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है और बढ़ती उम्र में खोने वाली याददाश्त से बचाता है.

पिस्ता- एक पिस्ते में 4 से भी कम कैलोरी होती है. दिन में पांच से सात पिस्ता खाना हेल्थ के लिए अच्छा रहता है. आप इन्हें सलाद में डाल सकते हैं या फिर अगली बार पेस्टो सॉस बना सकते हैं. लेकिन  पिस्ता खा रहे हैं तो ध्यान रहे कि 4 से 5 पिस्टे से ज्यादा न खाएं. 

यह भी पढ़ें- हॉट या कोल्ड ? जानें कौन सी कॉफ़ी आपके लिए है ठीक

Advertisment

Source : News Nation Bureau

how to eat dry fruits dry fruits names dry fruits laddu trending news Dry Fruits latest health news trending health news
Advertisment
Advertisment