Advertisment

Immunity Boosting Juices: मानसून में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये जूस, आसपास भी नहीं मंडराएंगी बीमारियां

मानसून दस्तक देने को तैयार है. रिमझिम बारिश का हर कोई इंतजार कर रहा है. बारिश के साथ बीमारियां भी घर-घर का रास्ता ढूंढ रहीं हैं. ऐसे में जरूरत है मानसून में अपनी इम्युनिटी बढ़ाने की. जिससे बीमारियां आपके आसपास नहीं मंडराएंगी.

author-image
Publive Team
New Update
Immunity Boosting Juice

Immunity Boosting Juice( Photo Credit : social media )

Immunity Boosting Juices : मानसून दस्तक देने को तैयार है. रिमझिम बारिश का हर कोई इंतजार कर रहा है. बारिश के साथ बीमारियां भी घर-घर का रास्ता ढूंढ रहीं हैं. ऐसे में जरूरत है मानसून में अपनी इम्युनिटी बढ़ाने की. जिससे बीमारियां न तो आपके आसपास मंडराएंगी और न ही आपको सर्दी-जुकाम होगा. मानसून के आते ही कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी इस मौसम में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो यहां बताए गए इन जूसों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisment

हाइड्रेट रखेगा आलूबुखारे का जूस

आलूबुखारा एक ऐसा फल है, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहतमंद भी है. बरसात के मौसम में अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप इस फल का जूस पी सकते हैं. यह जूस न सिर्फ आपको हाइड्रेट रखने में मददगार है, बल्कि इसे पीने से आपका पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है, जिससे इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है.

पोषक तत्वों से भरपूर है जामुन का जूस

जामुन एक मौसमी फल है, जो मानसून के सीजन में काफी लोकप्रिय है. इसका जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जामुन में मौजूद कई सारे पोषक तत्व हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं. इसलिए बरसात में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

दिल की सेहत को बेहतर करता फालसे का जूस

फालसा भी उन स्वादिष्ट फलों में से एक है, जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी सहायक साबित हो सकता है. इसका जूस शरीर को पोषण देने का काम करता है. साथ ही यह कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने का भी काम करता है. इसके अलावा फालसे का जूस दिल की सेहत को भी बेहतर करता है.

चेरी के जूस में हैं एंटी-ऑक्सीडेंट्स

मानसून के मौसम में चेरी का जूस का काफी फायदेमंद होता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर चेरी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. चेरी में विटामिन ए, बी, सी, पोटैशियम और फास्फोरस होता है, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है.

इम्युनिटी बढ़ाएगा अनार का जूस

Advertisment

अनार हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है. मानसून के सीजन में भी यह हमें कई तरह से फायदे पहुंचाता है. बरसात के मौसम में अनार का जूस पीने से सेहत को काफी फायदा मिलता है. यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा.

Disclaimer: लेख में दी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

health news मानसून में कैसे रहें स्वस्थ मानसून में इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं diet to increase immunity Juice For Immunity Immunity Boosting Juices immunity booster monsoon tips Health News In Hindi
Advertisment
Advertisment