logo-image
लोकसभा चुनाव

World Homeopathy Summit-2: 14 जुलाई को दुबई के बुर्ज अल अरब में होगा अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन, डॉ. नीतीश दुबे करेंगे नेतृत्व

World Homeopathy Summit: 14 जुलाई का दिन देश व खासकर उत्तर प्रदेश के लिए बहुत खास होने वाला है.

Updated on: 09 Jul 2024, 09:45 AM

highlights

  • पिछले दिनों उपमुख्यमंत्री ने चिकत्सकों के प्रतिनिधिमंडल को किया था रवाना
  • अगले 20 साल की होम्योपैथी चिकित्सा की बनेंगी योजनाएं

नई दिल्ली :

World Homeopathy Summit: 14 जुलाई का दिन देश व खासकर उत्तर प्रदेश के लिए बहुत खास होने वाला है. क्योंकि इस दिन डॉ. नीतीश दुबे  के नेतृत्व में दुबई के बुर्ज अल अरब' में होम्योपैथी पद्धती का अंतराष्ट्रीय प्रदर्शन होगा. इस दिन देश-विदेश के कई नामचीन होम्योपैथ चिकित्सक मंच साझा करेंगे.आपको बता दें कि  पिछले समिट में कवि कुमार विश्वास ने कहा था कि आने वाले 20 साल बाद भारतीय चिकित्सा पद्धति के इतिहास में होम्योपैथी चिकित्सा का अलग मुकाम होगा. जिसे साकार करने के लिए चिकित्सकों की टीम दुबई पहुंच रही है. 

बनेगा इतिहास

वर्ल्ड होम्योपैथी समिट-2 का यह आयोजन बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है, जिसमें भारत के कई राज्यों के अलावा 25 से ज्यादा देशों से पहुंचे होम्योपैथिक चिकित्सकों को 'प्राइड ऑफ होम्योपैथी' अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इस समिट में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर क्रिस गेल और सनथ जयसूर्या भी बेहद उत्साहित हैं। उनका कहना है कि 14 जुलाई के दिन का उन्हें बेसब्री से इंतजार है, जब उन्हें होम्योपैथ विकित्सा पद्धति से जुड़े देश—विदेश के नामचीन चिकित्सकों से मिलने का सौभाग्य प्राप्त होगा। यह दिन उनके जीवन का सर्वाधिक उल्लेखनीय दिन होगा। 

कई नामी हस्तियां होंगी शामिल

​इस विशेष आयोजन में कुमार विश्वास, फिल्मी जगत के स्टार अनुपम खेर, गायक कैलाश खेर, सांसद सह फिल्म कलाकार रवि किशन जैसी हस्तियों के साथ खेल जगत की नामचीन हस्तियां पूर्व क्रिकेटर क्रिस गेल और सनथ जयसूर्या भी शामिल होंगे। पिछले समिट में कुमार विश्वास ने ऐसे आयोजन का श्रेय बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड के एमडी डॉ. नीतीश चंद्र दुबे को दिया था। डॉ. नीतीश दुबे कहते हैं कि होम्योपैथी भारत का अध्यात्म, ओर जर्मन का विज्ञान है, देश की अबतक की सबसे बड़ी होम्योपैथिक स्टार्टप  कम्पनी  'बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड' की नींव बिहार के मुंगेर जिले के कल्याणपुर गांव के रहने वाले डॉ. नीतीश चंद्र दुबे ने रखी है। बताते चले की दुनिया के पहले फर्स्ट वर्ल्ड होम्योपैथी समिट का आयोजन करने का श्रेय भी डॉक्टर नीतीश को जाता है, डॉक्टर नीतीश यूनाइटेड नेशन की हेल्थ एसेंबली, यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट लंदन तथा ब्रिटिश पार्लियामेंट में भी सम्मानित हो चुके हैं.