Advertisment

Iron Deficiency: आयरन की कमी से सेहत को होते हैं खतरनाक नुकसान

आयरन की कमी से शरीर कमजोर हो जाता और इसके कारण कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. 

author-image
Amita Kumari
एडिट
New Update
iron deficiency

Iron Deficiency Consequences( Photo Credit : सोशल मीडिया)

आयरन एक आवश्यक खनिज है जो हीमोग्लोबिन के लिए आवश्यक है. यह पूरे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) में ऑक्सीजन ले जाता है. स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली (healthy immune system) को बनाए रखने और आयरन की कमी से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन महत्वपूर्ण है. आयरन की कमी से शरीर कमजोर हो जाता और इसके कारण कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. 

Advertisment

आयरन की कमी से होने वाले सेहत को नुकसान:-

खून की कमी

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया एनीमिया का सबसे आम प्रकार है. यह तब होता है जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त आयरन नहीं होता है. शोध के अनुसार बच्चों में 30 से 50 प्रतिशत एनीमिया आयरन की कमी के कारण होता है. लक्षणों में थकान, कमजोरी और पीली त्वचा शामिल हैं.

संज्ञानात्मक नुकसान

आयरन मस्तिष्क के विकास और संज्ञानात्मक कार्य (cognitive function) के लिए महत्वपूर्ण है. लोहे की कमी से खराब एकाग्रता, सीखने में कठिनाई और धीमा मानसिक प्रसंस्करण जैसी संज्ञानात्मक समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisment

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए आयरन आवश्यक है, जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. पर्याप्त आयरन के बिना, शरीर की संक्रमणों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Fennel benefits: पेट, दिल, इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है सौंफ लेकिन, इन लोगों करना चाहिए परहेज

शारीरिक प्रदर्शन में कमी

आयरन हमारे शरीर को ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करता है. आयरन की कमी से शारीरिक प्रदर्शन कम हो सकता है. एक व्यक्ति थका हुआ, कमजोर और व्यायाम करने में असमर्थ महसूस कर सकता है.

Advertisment

गर्भावस्था जटिलताओं का बढ़ता जोखिम

गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए आयरन महत्वपूर्ण है. आयरन की कमी से जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें समय से पहले जन्म के समय कम वजन शामिल है.

बालों का झड़ना

आयरन स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करता है और बालों के विकास के लिए आवश्यक है. आपके आहार में आयरन की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के जर्नल के अनुसार, बाल कूप कोशिकाएं (hair follicle cells) विशेष रूप से आयरन की कमी के प्रति संवेदनशील होती हैं. आयरन की कमी के कारण नई कोशिकाएं उत्पन्न होने में असमर्थ हो जाती है.

संक्रमण का खतरा

आयरन शरीर को एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. आयरन की कमी एक व्यक्ति को संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है.

Advertisment

आयरन के स्रोत

आयरन के कुछ बेहतरीन स्रोतों में रेड मीट, पोल्ट्री, सीफूड, फलियां, टोफू, नट्स, बीज और डार्क पत्तेदार साग शामिल हैं.

आयरन से भरपूर नाश्ता अनाज, दलिया और समृद्ध अनाज भी आयरन के अच्छे स्रोत हैं. गढ़वाले अनाज का एक कप पर्याप्त मात्रा में आयरन प्रदान कर सकता है. इसके अतिरिक्त, कुछ फल, जैसे खुबानी, किशमिश, और प्रून, प्राकृतिक रूप से आयरन से भरपूर होते हैं.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन पौधों के स्रोतों से आयरन के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. विटामिन सी खट्टे फलों, टमाटर, मिर्च और ब्रोकली में पाया जाता है. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आयरन के अवशोषण को अधिकतम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisment

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाने के अलावा, कुछ पदार्थों का सेवन सीमित करना महत्वपूर्ण है जो आयरन को ग्रहण करने में मुश्किल पैदा कर सकते हैं. इन पदार्थों में कॉफी, चाय और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी उत्पाद शामिल हैं.

news nation health news Food rich in iron Bad cognitive function हेल्थ न्यूज hair fall Iron deficiency dangerous iron deficiency Anemia Iron Deficiency Consequences health news How to avoid hair fall
Advertisment
Advertisment