Advertisment

क्या आपका बच्चा भी है बहुत ज्यादा सुस्त, तो इस तरीके से बनाएं उसे एक्टिव

आज कल की बिजी लाइफस्टाइल और बिगड़े खान पान के चलते बच्चे भी परेशान रहने लगे हैं. बच्चा हद से ज्यादा सुस्त हो जाता है तो घर वालों को चिंता सताने लगती है.

author-image
Nandini Shukla
New Update
kid

तो इस तरीके से बनाएं उसे एक्टिव ( Photo Credit : wowparenting)

हर तरफ उछलने कूदने वाले बचे किसको अच्छे नहीं लगते. लेकिन जब बच्चा बहुत ज्यादा सुस्त हो जाता है तब मां बाप को चिंता होने लगती है. आज कल की बिजी लाइफस्टाइल और बिगड़े खान पान के चलते बच्चे भी परेशान रहने लगे हैं.  बच्चा हद से ज्यादा सुस्त हो जाता है तो घर वालों को चिंता सताने लगती है.   ऐसे में ये जांणै जरूरी है कि बच्चे की सुस्ती का कारण क्या है. फिजिकली एक्टिव रहने वाले बच्चों को अच्छी नींद आती है. शरीर की सेहत के अलावा बच्चे की मेंटल हेल्थ भी दुरुस्त रहती है. अगर आपका बच्चा सुस्त रहता है तो चलिए बताते हैं कैसे उसे एनर्जी दी जाए. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- बॉडी पर कपूर इस तरह से करें इस्तेमाल, पीपल्स और फटी एड़ियों से मिलेगी राहत

बच्चों को एक्टिव बनाने के लिए ये तरीके अपनाएं (Tips to make kids active)

- सबसे पहले तो आप बच्चे के डॉक्टर से संपर्क करें. एक्सपर्ट बच्चे को फिजिकली एक्टिव रहने के फायदे बता सकते हैं. साथ ही आप भी ये समझ पाएंगे कि कौनसी एक्टीविटीज बच्चे के लिए ठीक है और आपके बच्चे को किस खेल में इंटरेस्ट है. 

Advertisment

- बच्चे को आप फन टास्क दे सकते हैं ताकि उन पर कोई बोझ न पड़े और वो काम का आनंद ले पाएं. 

- उम्र के हिसाब से बच्चों से एक्टीविटीज़ कराएं. जैसे कि छोटे बच्चे ज्यादा मेहनत भरी कसरत नहीं कर सकते. ऐसे में आप उन्हें साइकिलिंग, डांस आदि कराएं. ध्यान रहे कि बच्चे पर प्रेशर न डालें. अगर वो तक गए हैं या नहीं करना छह रहे तो न करने दें. 

- उनके रोल मॉडल बनें क्योंकि वो जो काम आपको करता देंखेंगे, वही खुद करने की कोशिश भी करेंगें. इसलिए आप भी समय निकला क्र एक्ससरसाइज करें खेले कूड़े. 

Advertisment

- अगर वो एक समय के बाद किसी चीज को न करना चाहें तो उन्हें फोर्स न करें.

- उनकी डाइट और पाचन का भी खास ध्यान रखें. डॉक्टर की सलाह से उनके लिए डाइट प्लान बनाएं. उन्हें मौसम के हिसाब से अच्छी ड्रिंक्स और पकवान बना कर खिलाएं. 

यह भी पढ़ें- क्या आपका बच्चा भी देर से शुरू कर रहा है बोलना ? तो इस तरह से करें स्पीच थेरेपी

Advertisment

Source : News Nation Bureau

parenting tips parenting tips for children best parenting tips parenting advice
Advertisment
Advertisment