Advertisment

मानसून में फूड प्वाइजनिंग का बढ़ा खतरा, खानपान में बरतें सावधानी वरना जान्हवी कपूर की तरह हो जाएंगे अस्पताल में भर्ती

मानसून की दस्तक के साथ कई तरह की बीमारियां भी बिन बुलाए मेहमान की तरह घर-घर पहुंचने लग जाती हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि मानसून के दिनों में फूड प्वाइजनिंग, डायरिया, कब्ज और अपच जैसी पाचन स्वास्थ्य से संबंधित जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है.

author-image
Publive Team
New Update
Food poisoning in monsoon

Food poisoning in monsoon( Photo Credit : social media )

Food poisoning in monsoon: मानसून की दस्तक के साथ कई तरह की बीमारियां भी बिन बुलाए मेहमान की तरह घर-घर पहुंचने लग जाती हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि मानसून के दिनों में फूड प्वाइजनिंग, डायरिया, कब्ज और अपच जैसी पाचन स्वास्थ्य से संबंधित जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है. आम लोगों से लेकर सेलेब्रिटी भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस जान्हवी कपूर को लेकर खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि उनकी तबीयत फिलहाल ठीक नहीं है. रिपोर्ट्स की मानें तो उन्हें फूड प्वाइजनिंग के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनके पिता बोनी कपूर ने बताया कि जान्हवी को 1-2 दिन के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा सकता है. ऐसे में अगर आप भी जान्हवी  कपूर की तरह अस्पताल में भर्ती नहीं होना चाहते हैं तो अपने खानपान में सावधानी बरतें. आइए जानते हैं क्या होती है फूड प्वाइजनिंग, इसके लक्षण और बचाव के तरीके. 

Advertisment

क्या होती है फूड प्वाइजनिंग? 

मानसून के दौरान खुले में या लंबे समय तक रखे गए भोजन में हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस पनपने लगते हैं जिससे पाचन स्वास्थ्य से संबंधित दिक्कतों का खतरा हो सकता है. फूड प्वाइजनिंग बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी से दूषित खाद्य या पेय पदार्थों के कारण होने वाली समस्या है. फूड प्वाइजनिंग एक ऐसी स्थिति है, जिसमें दूषित भोजन या पानी के जरिए विषैले तत्व आपके शरीर में प्रवेश करते हैं. कच्ची सब्जियां, अधपका मांस, गलत तरीके से पकाया गया भोजन, बासी भोजन और स्ट्रीट फूड आदि का सेवन फूड प्वाइजनिंग का कारण बन सकता है. 

ये लक्षण आते हैं नजर 

पेट में दर्द, पेट में मरोड़, दस्त, उल्टी और मतली, भूख न लगना, कमजोरी, लगातार सिरदर्द, बुखार और ठंड लगना, मल से खून आना. 

इन 10 तरीकों से करें अपना बचाव 

1. पत्तेदार साग खाने से भी इस मौसम में बचा जाना चाहिए.

2. सब्जियों-फलों को अच्छी तरह से धोकर और साफ करके ही खाना चाहिए. 

3. मानसून में बाहर खाने-पीने से बचना चाहिए. 

4. स्ट्रीट फूड, ज्यादा तेल वाली चीजें पाचन स्वास्थ्य के लिए समस्याएं बढ़ाने वाली हो सकती हैं.

Advertisment

5. कोशिश करें कि हमेशा साफ पानी पिएं. पानी को उबालकर और छानकर पिएं.

6. साफ-सफाई का ध्यान रखें. खाने को हमेशा ढककर रखें.

7. खाना बनाते समय चॉपिंग बोर्ड, चाकू आदि को अच्छी तरह साफ करें.

8. खाना बनाने और खाने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं.

9. कच्ची सब्जियों और फलों को नमक वाले पानी में धोकर इस्तेमाल करें.

10. बाहर का खाना खाने से परहेज करें. पके हुए खाने को देर तक फ्रिज में न रखें.

प्रोबायोटिक्स को आहार में करें शामिल 

मानसून के दौरान कुछ चीजों को आहार में शामिल करना लाभकारी हो सकता है. आहार में प्रोबायोटिक्स शामिल करें: दही, छाछ जैसी चीजों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. प्रोबायोटिक्स वाली चीजें गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देती हैं जिससे हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. पाचन संबंधित समस्याओं और विषाक्तता से बचे रहने के लिए उबाल कर ठंडा करके पानी पिएं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है. सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

How to avoid food poisoning in monsoon Symptoms Of Food Poisoning In Hindi Janhvi Kapoor food poisoning Janhvi Kapoor Hospitalised How to prevent food poisoning in monsoon mo Food poisoning What Is Food Poisoning In Hindi monsoon health tips janhvi Kapoor
Advertisment
Advertisment