Advertisment

Kerala: निपाह वायरस से पीड़ित 14 वर्षीय बच्चे की मौत, चार लोगों का अस्पताल में चल रहा इलाज

Kerala: केरल में निपाह वायरस का कहर है. मलप्पुरम के 14 वर्षीय किशोर की मौत हो चुकी है. पीड़ित का एक अस्पताल में इलाज जारी था. रविवार को उसकी हार्ट अटैक आने से मृत्यु हो गई. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Nipah virus

Nipah virus( Photo Credit : newsantion)

केरल के मलप्पुरम में 14 वर्षीय किशोर की निपाह वायरस की चपेट में आने से मौत हो गई. बताया जा रहा है कि पीड़ित का अस्पताल में इलाज चल रहा था. रविवार को दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई. केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने किशोर की मृत्यु की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि निपाह वायरस के संक्रमण का पता लगने के एक दिन बाद रविवार को उसकी मौत हो गई. आपको बता दें कि शनिवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की कि किशोर में निपाह वायरस का संक्रमण है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, लड़के को सुबह 10.50 बजे दिल का दौरा पड़ा. इसके बाद उसे बचाने की बहुत कोशिश की गई. मगर उसे बचाया नहीं जा सका. स्वास्थ्य मंत्री जॉर्ज के अनुसार, इलाज के दौरान किशोर वेंटिलेटर सपोर्ट पर था. आज सुबह उसका यूरिन आउटपुट कम हो गया था. 

Advertisment

ये भी पढ़ें:  Weather Update: दिल्ली-NCR में मॉनसून की बिगड़ी चाल, फिर जारी येलो अलर्ट, जानें IMD का अपडेट 

दिल का दौरा पड़ने के बाद उसे बचाने का प्रयास विफल हो गया. सुबह 11.30 बजे के आसपास उसकी मौत हो गई. मंत्री के अनुसार, किशोर का अंतिम संस्कार चिकित्सा प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा. बताया जा रहा है कि बच्चे के पिता और चाचा कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में वर्क करते हैं. ये तीनों लोग कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन में हैं. 

केरल स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, निपाह वायरस को लेकर परीक्षण किए गए चार लोगों को "उच्च जोखिम श्रेणी" में रखा गया है. इनका इलाज मंजेरी मेडिकल कॉलेज में जारी है. 

Advertisment

मलप्पुरम निपाह वायरस का केंद्र 

मलप्पुरम जिले का पांडिक्कड़ केरल में निपाह वायरस का केंद्र रहा है. एक एडवाइजरी में जॉर्ज ने वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वाले इलाके और आस-पास के लोगों से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाने और अस्पतालों में मरीजों से मिलने से बचने की हिदायत दी है. 

आम जनता को उन फलों को न खाने की सलाह दी गई है जो आधे खाए हुए हों या जिन्हें पक्षियों या जानवरों ने काटा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह दी है, फलों को अच्छी तरह से धोकर ही खाना चाहिए. खुले कंटेनर में पेय पदार्थ ताड़ी का सेवन न किया जाए. राज्य सरकार ने हाल में ऐलान किया था कि निपाह प्रकोप की रोकथाम के लिए एक विशेष एक्शन कैलेंडर तैयार किया जा रहा है, जिसने राज्य को पहले भी चार मौकों पर परेशान किया है. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10 

Source : News Nation Bureau

Nipah infection nipah virus What is Nipah virus Kerala Malappuram News Boy died due to Nipah Virus
Advertisment
Advertisment