Advertisment

High Blood Sugar Symptoms: नई रिसर्च, सिर्फ ये 1 लक्षण बता देगा आपको शूगर है या नहीं

Sugar Symptoms: कैसे जानें कि आपको शूगर है या नहीं. एक नई रिसर्च सामना आयी है जिसमें एक ऐसे लक्षण के बारे में बताया गया है जिसे देखकर आप आसानी से जान सकते हैं आपको शूगर है या नहीं.

Advertisment
author-image
Inna Khosla
New Update
latest research on High Blood Sugar Symptoms in hindi

High Blood Sugar Symptoms( Photo Credit : freepik.com)

Advertisment

High Blood Sugar Symptoms: शूगर की बीमारी धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है. अगर ऐसा कहा जाए कि शूगर का खतरा भारत में किसी बम विस्फोट से कम नहीं है तो गलत नहीं होगा. पिछले 4 सालों में शूगर के मरीज़ों में 44 प्रतिशत की स्पीड से ये आंकड़ा बढ़ा है. एक रिसर्च स्टडी के हिसाब से ये आंकड़ा 10.1 मिलियन हो चुका है. भारत की कुछ जनसंख्या के 15 प्रतिशत से भी ज्यादा लोग प्री डायबटीज का शिकार हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च-इंडिया डायबिटीज (ICMR-INDIAB) के हिसाब से ये आंकड़ा जिस तेजी से बढ़ रहा है ये भारतीयों के लिए एक बहुत बड़े खतरे का संकेत है. 

Advertisment

रिसर्च में किस लक्षण के बारे में बताया

हाल ही में एक रिसर्च हुई जिस बारे में वेटवॉचर्स के अनुसार, ये बताया गया कि किस एक लक्षण को देखकर आप आसानी से ये जान सकते हैं कि आपको शूगर है या नहीं. आमतौर पर शूगर ऐसी बीमारी है जिसका आसानी से पता नहीं चलता आप जब तक इसका टेस्ट ना करवाएं इसके बारे में जानना मुश्किल है. हालांकि सिर दर्द, यूरिन समस्या, थकान, हाथ पैर में दर्द ऐसे कुछ लक्षण हैं लेकिन ये सब इतने कॉमन हैं कि ये कई दूसरी बीमारियों के भी संकेत देते हैं. ऐसे में रिसर्च में ये बताया गया है कि अचनाक से अगर आपकी गंध बदल जाती है, मुंह से अजीब सी गंध लगातार आती है तो ये सीधा-सीधा शूगर का लक्षण है. 

यह भी पढ़ें: Six Pack Abs Workout: 6 पैक एब्स मतलब खतरा! जानिए क्या है नुकसान...

Advertisment

कुछ लोग शुरुआत में इसे इग्नौर करते हैं. लेकिन शरीर में आने वाले किसी भी नए बदलाव को इग्नौर करना कितना खतरनाक हो सकता है ये आपको समझने की जरूरत है. अगर आप चाहते हैं कि आपको शूगर ना हो या आप शूगर को जल्द ही समझ लें तो इसका इलाज मुमकिन है. जरूरत है तो आपको समय पर सही टेस्ट करवाने की. अब अगर आपके मुंह से कुछ अजीब सी गंध अगर आनी शुरु हो जाए तो आप एक बार अपना टेस्ट जरूर करवाएं. 

ये खबर एक रिसर्च के आधार पर है न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप  हमारे साथ यू ही जुड़े रहिए 

Advertisment

health tips sugar sugar test Sugar Symptom
Advertisment
Advertisment