Advertisment

Lipoma: क्या होती है लिपोमा, क्यों बनने लगती है चर्बी की गांठ? जानें लक्षण, कारण और इलाज

Lipoma Kya Hai: लिपोमा एक सॉफ़्ट, दर्दरहित, धीरे-धीरे बढ़ने वाला गांठ है जो त्वचा के नीचे होती है, जिसका आकार कुछ मिलीमीटर से लेकर कई सेंटीमीटर तक हो सकता है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Lipoma Kya Hai

Lipoma Kya Hai( Photo Credit : NEWS NATION)

Lipoma Kya Hai: लिपोमा एक सॉफ़्ट, दर्दरहित, धीरे-धीरे बढ़ने वाला गांठ है जो त्वचा के नीचे होती है, जिसका आकार कुछ मिलीमीटर से लेकर कई सेंटीमीटर तक हो सकता है. यह अक्सर आनुवंशिक होता है, और यदि परिवार में लिपोमा का इतिहास है, तो इसका खतरा अधिक होता है. अन्य स्वास्थ्य स्थितियों जैसे मधुमेह और मोटापा भी लिपोमा के बढ़ने की संभावना को बढ़ा सकते हैं. अधिकांश लिपोमा नुकसानकारी नहीं होते, लेकिन यदि वे असहजता या सौंदर्य पर प्रभाव डालते हैं. 

Advertisment

लिपोमा के लक्षण

त्वचा के नीचे गोल या अंडाकार गांठ, जो आकार में भिन्न हो सकती है (कुछ मिलीमीटर से लेकर कई सेंटीमीटर तक).  जैसे कि यह एक मटर के आकार का हो सकता है या एक गोल्फ बॉल जितना बड़ा हो सकता है. इसके आम  लक्षण नरम और स्पंजी, दर्द रहित, धीरे-धीरे बढ़ती त्वचा के रंग की या थोड़ी हल्की. मान लीजिए कि आपको अपनी पीठ पर एक नरम, दर्द रहित गांठ महसूस होती है. यह गांठ धीरे-धीरे बढ़ रही है और त्वचा के रंग की है.  यह गांठ एक लिपोमा हो सकती है. 

लिपोमा के कारण

Advertisment

आनुवंशिकी

यदि आपके परिवार में लिपोमा का इतिहास है, तो आपको लिपोमा होने का खतरा अधिक होता है.  उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता या भाई-बहन को लिपोमा है, तो आपको भी लिपोमा होने की संभावना अधिक है. 

अन्य स्वास्थ्य स्थितियां

Advertisment

कुछ स्वास्थ्य स्थितियां, जैसे मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल, लिपोमा के खतरे को बढ़ा सकती हैं. उदाहरण के लिए, यदि आपको मधुमेह है, तो आपको लिपोमा होने की संभावना अधिक है. 

मोटापा

मोटे लोगों में लिपोमा होने का खतरा अधिक होता है. उदाहरण के लिए, यदि आप वजन अधिक हैं तो आपको लिपोमा होने की संभावना अधिक है. 

Advertisment

लिपोमा के इलाज

अधिकांश लिपोमा हानिरहित होते हैं और इलाज की आवश्यकता नहीं होती है.  यदि लिपोमा दर्दनाक, बड़ा, या सौंदर्य की दृष्टि से अप्रिय है, तो डॉक्टर निम्नलिखित उपचारों में से एक की सिफारिश कर सकते हैं. 

निरीक्षण

Advertisment

डॉक्टर नियमित रूप से लिपोमा की जांच करेंगे यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बढ़ नहीं रहा है. 

सर्जरी

लिपोमा को हटाने के लिए एक छोटी सी सर्जरी की जा सकती है. उदाहरण के लिए, यदि लिपोमा आपकी गर्दन पर है और यह आपको कपड़े पहनने में परेशानी पैदा कर रहा है, तो डॉक्टर इसे हटाने के लिए सर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं. 

लिपोमा से वसा को हटाने के लिए एक वैक्यूम डिवाइस का उपयोग किया जाता है.  उदाहरण के लिए, यदि लिपोमा आपके पेट पर है और यह आपको स्विमसूट पहनने में असहज महसूस करा रहा है, तो डॉक्टर लिपोसक्शन की सिफारिश कर सकते हैं. 

स्टेरॉयड इंजेक्शन

लिपोमा को सिकोड़ने के लिए स्टेरॉयड इंजेक्शन दिए जा सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि लिपोमा आपके हाथ पर है और यह आपके लिए लिखने या टाइप करने में मुश्किल पैदा कर रहा है, तो डॉक्टर स्टेरॉयड इंजेक्शन की सिफारिश कर सकते हैं. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह जानकारी केवल सामान्य जानकारी के लिए है और यह किसी भी तरह से चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है. यदि आपको लिपोमा है या लिपोमा के बारे में कोई प्रश्न है, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है. 

Source : News Nation Bureau

health news What is Lipoma Lipoma Kya Hai Lipoma Health News In Hind latest health news
Advertisment
Advertisment