Advertisment

Mission Sarvarth Seva: कितना जरूरी है रक्तदान?, जानें क्या बोले विशेषज्ञ

Blood Donation: लोग जगह-जगह रक्तदान शिविर लगाते हैं. लेकिन कई लोग अभी रक्तदान करने से घबराते हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
blud donate

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Blood Donation:  लोग जगह-जगह रक्तदान शिविर लगाते हैं. लेकिन कई लोग अभी रक्तदान करने से घबराते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि रक्तदान करना सिर्फ जनहित के लिए बल्कि मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है. मिशन सर्वार्थ सेवा फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. बसंत गोयल  बताते हैं कि रक्तदान यदि मनुष्य करता है तो उसकी बॅाडी सिर्फ 24 घंटे में ब्लड की रिकवरी कर लेती है. साथ ही रक्तदान करने बाद जो ब्लड बॅाडी में बनता है वह एक दम नया होता है. यानि जो ब्लड आपने दान दिया है, वह उससे 20 फीसदी तक ज्यादा अच्छा माना जाता है. इसलिए किसी को भी  रक्तदान करने से नहीं घबराना चाहिए. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : सिर्फ 10 रुपए का निवेश कर देगा मालामाल, जरूरत के टाइम मिलेंगे 16 लाख रुपए

24 घंटे में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मिशन सर्वार्थ सेवा फाउंडेशन ने 24 घंटे में सबसे अधिक रक्तदान करने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स  बनाया था. इस साल के शिविर का उद्देश्य इन उपलब्धियों को पार करना है. साथ ही 5000+ रक्तदाताओं की अपेक्षा है, जो एक ऐतिहासिक पल होगा. डॅा बसंत बताते हैं कि रक्तदान जीवन को बचाता है और हमारी दूसरों के प्रति दया को भी दर्शाता है. इसलिए प्रत्येक रक्तदान किसी के जीवन में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है. उनके साथ कोई भी रक्तदाता जुड़कर धर्मलाभ के साथ किसी के लिए जीवन दान का कारक बन  सकता है. 

यहां चलाया जा रहा अभियान 

शनिवार को विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन शाहदरा के दुर्गापुरी चौक के पास गोयल मेडिकोज में आयोजित किया जा रहा है. जहां रक्तदाताओं की सुविधा के लिए एसी वेटिंग एरिया और रक्तदान केंद्र तक लाने ले जाने के लिए भी वहां की व्यवस्था की गई है. रक्तदान शिविर सुबह आठ बजे से लेकर अंतिम रक्तदाता के रक्तदान करने तक जारी रहेगा. इसके अलावा रक्तदान के अवसर पर रक्तदाताओं के लिए उपहार के रूप में मुफ्त स्वास्थ्य जांच, मुफ्त ग्लूको मीटर्स वितरण और मुफ्त चिकित्सा परामर्श भी प्रदान किया जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • जनहित के साथ खुद का हित भी होता है सम्मलित
  • मिशन  सेवा फाउंडेशन ने रक्तदान में बनाया रिकॅार्ड
  • 4 घंटे में सबसे अधिक रक्तदान करने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम

Source : News Nation Bureau

Blood Donation menstrual cycle Madhura Ashokkumar Guinness World Record health news
Advertisment
Advertisment