Advertisment

मानसून से सेहत को खतरा! इन चीजों का सेवन बीमारी से रखेगा दूर

बारिश का मौसम सेहत के लिए खतरा है, ऐसे में खुद को इस मौसम में बीमारी से दूर रखने के लिए इन चीजों का सेवन करें.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
monsoon

monsoon( Photo Credit : google)

बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. यूं तो हम में से कई लोग इसे काफी पसंद करते हैं, लेकिन इससे हमें कई तरह की परेशानियां भी हो सकती है. खासतौर पर संक्रमण वाली बीमारियां. मालूम हो कि मानसून में वायरल और इंफेक्शन ज्यादा फैलता है, वहीं इस मौसम में इम्यूनिटी भी कमजोर होने का खतरा रहता है. ऐसे में भले ही मानसून में अपनी सेहत का भी खूब ख्याल रखें. इसके लिए कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपकी इम्यूनिटी काफी स्ट्रोंग हो जाएगी. 

Advertisment

काली मिर्च

इस मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए, काली मिर्च का सेवन जरूर करें. इसमें मौजूद पाइपरीन नाम का तत्व सेहत के लिए और खासतौर पर आपकी इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. बता दें कि पाइपरीन में एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जिससे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ ही शरीर की सेहत पर भी प्रभावी असर दिखाती है. 

नींबू

Advertisment

मानसून के इस मौसम में खट्टे फल खाने से भी इम्युनिटी मजबूत होती है. खासतौर पर नींबू खाने से आपकी सेहत को कई लाभ हैं. इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन सी, शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है, जिससे हमारी इम्युनिटी स्ट्रोंग होती है और सेहत पर कई तरह के फायदे होते हैं. 

तुलसी

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के तौर पर मशहूर तुलसी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. बारिश के इस मौसम में हमें कई बीमारियां घेर लेती है, ऐसे में तुलसी के पत्ते हमें और हमारी सेहत को सुरक्षित रखते हैं. इससे इम्यूनिटी भी काफी स्ट्रोंग होती है. तुलसी के सेवन के कई तरीके हैं, आप चाहें तो इसे डायरेक्ट खा सकते हैं, या इसे हर्बल चाय में या फिर सूप बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. 

Advertisment

करी पत्ता

बारिश के मौसम में फैलने वाले इंफेक्शन हमारे लिए खतरे की घंटी है, इससे हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है, ऐसे में ऐसी किसी भी परेशानी से बचने के लिए करी पत्ते का सेवन जरूर करें. इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण आपको कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है. न सिर्फ इतना बल्कि करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक गुण भी होते हैं, जो शुगर लेवल नियंत्रित करने में सहायक रहते हैं.  

Source : News Nation Bureau

super foods 5 kitchen foods that boost strong your immunity monsoon foods monsoon immunity monsoon nutrition monsoon season monsoon healthy diet
Advertisment
Advertisment