Advertisment

Moringa Powerhouse Of Vitamin: बीपी, शुगर, तनाव से लेकर कई बीमारियों के लिए 'अमृत' है मोरिंगा

मोरिंगा से सेहत को कई फायदे होते हैं और साथ ही यह कई बीमारियों को कंट्रोल करने में आपकी मदद भी करता है.

author-image
Amita Kumari
New Update
Moringa

Moringa Powerhouse Of Vitamin( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Moringa Powerhouse Of Vitamin: मोरिंगा यानि 'सहजन का पत्ते' एक सुपरफूड है जो बालों के झड़ने, एनीमिया, गठिया, थायराइड, अस्थमा, मधुमेह और वजन घटाने से लेकर सभी विकारों में उपयोगी है. मोरिंगा विटामिन्स का पावरहाउस है. जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी-6, फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन , मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक भरपूर मात्रा में होती है. यह ऑल इन वन हर्ब है जो कि एक एंटीबायोटिक, एनाल्जेसिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीकैंसर, एंटीडायबिटिक, एंटीफंगल और एंटीएजिंग का काम करता है. मोरिंगा से सेहत को कई फायदे होते हैं और साथ ही यह कई बीमारियों को कंट्रोल करने में आपकी मदद भी करता है.  

Advertisment

मोरिंगा से सेहत को हाने वाले लाभ:-

-यह हीमोग्लोबिन में सुधार करने में मदद करता है.

-ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है.

-लीवर और किडनी को डिटॉक्स करता है.

-रक्त शुद्ध करता है, चर्म रोग दूर करता है.

-वजन घटाने में मदद करता है.

-मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है.

-शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है.

-तनाव, चिंता और मिजाज को कम करता है.

-थायराइड फंक्शन में सुधार करता है.

-प्रसव के बाद माताओं में स्तन के दूध को बढ़ाता है.

-बालों को झड़ने से रोकता है.

इस पौधे के सभी भाग लाभकारी होते हैं लेकिन इसकी पत्तियां सबसे गुणकारी होती हैं. ताजी पत्तियों का रस या सूखे पत्तों के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं. वहीं, मोरिंगा के पत्ते या पाउडर रोटी, चीला (पेनकेक्स), स्मूदी, एनर्जी ड्रिंक, दाल आदि में मिला सकते हैं. साथ ही,सहजन की फली को उबालकर उसका सूप पीने से गठिया के दर्द से राहत मिलती है और वजन कम होता है.

बता दें कि, मोरिंगा प्रकृति में गर्म होता है इसलिए गर्मी के कारण होने वाली परेशानियों जैसे एसिडिटी, रक्तस्राव, भारी मासिक धर्म, मुंहासों से ग्रसित लोगों को गर्मियों में इसे से बचना चाहिए या सावधानी बरतनी चाहिए. वहीं, अगर आपको इससे कोई एलर्जी है तो इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

news nation health news Moringa हेल्थ न्यूज moringa benefits moringa health benefits Moringa Powerhouse Of Vitamin health news stress
Advertisment
Advertisment