Advertisment

Muscular Dystrophy: कहीं इस गंभीर बीमारी से तो पीड़ित नहीं आपका बेबी, जानें लक्षण और उपचार

Muscular Dystrophy: मस्कुलर डिस्ट्रॉफी एक जेनेटिक रोग है जो मांसपेशियों की कमजोरी का कारण बनता है. इसका प्रमुख कारण अदरक आंटीजन का विकास होता है जो शारीरिक गतिविधियों को संचालित करता है

author-image
Mohit Sharma
New Update
muscular dystrophy

muscular dystrophy( Photo Credit : File Pic)

Muscular Dystrophy: मस्कुलर डिस्ट्रॉफी एक जेनेटिक रोग है जो मांसपेशियों की कमजोरी का कारण बनता है. इसका प्रमुख कारण अदरक आंटीजन का विकास होता है जो शारीरिक गतिविधियों को संचालित करता है. यह रोग जीवन के पहले दशक में आमतौर पर प्रकट होता है और समय के साथ मांसपेशियों की ताकत को कम करता है. इस रोग का इलाज अभी तक मौजूद नहीं है, लेकिन चिकित्सा देखभाल, राष्ट्रीय चिकित्सा सलाहकार, फिजियोथेरेपी, और औषधि उपचार के माध्यम से इसके लक्षण कम किए जा सकते हैं. मस्कुलर डिस्ट्रॉफी से पीड़ित व्यक्ति की देह में बेहतरी के लिए उपचार के साथ-साथ सोशल सपोर्ट भी महत्वपूर्ण है. इससे उन्हें आत्मविश्वास और सहायता का आभास होता है जो उन्हें अपने रोजमर्रा के कामों में सहयोग प्रदान करता है.

Advertisment

मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (एमडी) शब्द का प्रयोग मांसपेशियों की कमजोरी और क्षय का वर्णन करने के लिए किया जाता है. यह स्थिति आनुवंशिक होती है और यह मांसपेशियों को नियंत्रित करने वाले जीन को प्रभावित करती है. एमडी कई प्रकार के होते हैं, और प्रत्येक प्रकार अलग-अलग जीन को प्रभावित करता है.

एमडी के सबसे आम प्रकारों में शामिल हैं:

डचेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (डीएमडी): यह एमडी का सबसे आम प्रकार है, और यह लड़कों को प्रभावित करता है. डीएमडी एक प्रगतिशील बीमारी है, जिसका अर्थ है कि यह समय के साथ खराब होती जाती है. डीएमडी वाले लड़के आमतौर पर 3 से 5 वर्ष की आयु में चलना बंद कर देते हैं, और वे आमतौर पर अपनी किशोरावस्था में व्हीलचेयर का उपयोग करते हैं. डीएमडी वाले लड़कों की औसत आयु 20 वर्ष है.

Advertisment

बेकर मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (बीएमडी): यह एमडी का एक कम आम प्रकार है, और यह लड़कों को भी प्रभावित करता है. बीएमडी डीएमडी की तुलना में धीरे-धीरे बढ़ता है, और बीएमडी वाले लड़के आमतौर पर वयस्कता तक चलने में सक्षम होते हैं. हालांकि, बीएमडी वाले लड़कों को अंततः व्हीलचेयर का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है.

कॉन्जेनिटल मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (सीएमडी): यह एमडी का एक दुर्लभ प्रकार है, और यह शिशुओं और छोटे बच्चों को प्रभावित करता है. सीएमडी कई प्रकार के होते हैं, और गंभीरता भिन्न होती है. सीएमडी वाले कुछ बच्चे चलने में सक्षम होते हैं, जबकि अन्य नहीं होते हैं.

एमडी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन उपचार लक्षणों को प्रबंधित करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. उपचार में भौतिक चिकित्सा, व्यावसायिक चिकित्सा, भाषण चिकित्सा और श्वसन देखभाल शामिल हो सकते हैं. दवाएं भी लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं, जैसे कि मांसपेशियों की ऐंठन और थकान.

Advertisment

एमडी एक गंभीर स्थिति है, लेकिन उचित उपचार के साथ, एमडी वाले लोग लंबा और पूरा जीवन जी सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

symptoms of muscular dystrophy muscular dystrophy muscular dystrophy disability muscular dystrophy causes what is muscular dystrophy treatment of muscular dystrophy type of muscular dystrophy
Advertisment
Advertisment