Advertisment

Covid-19: देश में कोरोना वैक्सीन की दूसरी बूस्टर डोज की जरूरत नहीं

No second Covid 19 booster dose required: भारत सरकार अभी कोरोना वैक्सीन की दूसरी बूस्टर डोज अनिवार्य करने नहीं जा रही है और न ही सरकार की तरफ ऐसी कोई ड्राइव चलाए जाने की योजना है. देश के नागरिकों के बड़े हिस्से को कोरोना की दोनों वैक्सीन...

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
No second Covid 19 booster dose required

No second Covid 19 booster dose required ( Photo Credit : Twitter/ANI)

No second Covid 19 booster dose required: भारत सरकार अभी कोरोना वैक्सीन की दूसरी बूस्टर डोज अनिवार्य करने नहीं जा रही है और न ही सरकार की तरफ ऐसी कोई ड्राइव चलाए जाने की योजना है. देश के नागरिकों के बड़े हिस्से को कोरोना की दोनों वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है, और अभी बूस्टर डोज भी दी जा रही है. लेकिन विशेषज्ञों से बातचीत के बाद सरकार ने तय किया है कि कोरोना वैक्सीन के दूसरे बूस्टर डोज को लगाने की अभी उसकी कोई योजना नहीं है, क्योंकि नागरिकों के शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडी मौजूद है.

Advertisment

भारत में तेजी से बढ़े हैं कोरोना केस

केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी सरकार पहले बूस्टर डोज को ही लगाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. दूसरे कोरोना बूस्टर डोज की बात इसलिए उठी है, क्योंकि देश में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं. विदेश से आने वाले लोगों में भी कोरोना के नए वेरिएंट मिले हैं. मौजूदा समय में भारत में कोरोना से 2582 लोग संक्रमित है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 134 नए मामले सामने आए हैं. केंद्र सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना की 220.11 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी है. जिसमें से 95.13 करोड़ वैक्सीन की दूसरी डोज है. वहीं, प्रीकॉशन डोज के तौर पर कोरोना की 22.41 करोड़ वैक्सीन लग चुकी हैं. इसका मतलब है कि देश में कम से कम 22.41 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीन डोज लग चुकी है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें : Kanjhawala Death Case: होटल मैनेजर ने किया चौंकाने वाला खुलासा, जानें क्या बताया

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4.47 करोड़ के पार

भारत में अब तक कोरोना से 4.47 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं. इसकी वजह से अब तक 5.31 लाख लोगों की मौत भी हो चुकी है. कोरोना से संक्रमित हुए लोग बड़ी संख्या में ठीक हो चुके हैं. ऐसे में देश की बड़ी आबादी के शरीर में एंटीबॉडी मौजूद है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • कोरोना वायरस के दूसरे बूस्टर डोज की जरूरत नहीं
  • सरकार पहले बूस्टर डोज लगाने पर दे रही जोर
  • सभी नागरिकों को पहला बूस्टर डोज लगे, फिर दूसरी पर फैसला
बूस्टर डोज covid-19 covid19 Booster Dose कोरोनावायरस कोरोना वैक्सीन
Advertisment
Advertisment