Advertisment

भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट का खौफ! जानिए कितने तैयार हैं हम?

कोरोना वैक्सीन आने के बाद ऐसा लगा कि अब आम जनमानस को इससे राहत मिलेगी और लोगों ने बड़े जोशोखरोश से वैक्सीनेशन कराया भी, लेकिन अब ओमीक्रॉन के रूप में कोरोना का एक नया और ज्यादा खतरनाक वेरिएंट खतरा बनकर उभर रहा है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Omicron

Omicron variant( Photo Credit : Demo Pic)

करीब दो सालों से कोरोना वायरस ने देश में दहशत का माहौल बना रखा है. कोरोना वैक्सीन आने के बाद ऐसा लगा कि अब आम जनमानस को इससे राहत मिलेगी और लोगों ने बड़े जोशोखरोश से वैक्सीनेशन कराया भी, लेकिन अब ओमीक्रॉन के रूप में कोरोना का एक नया और ज्यादा खतरनाक वेरिएंट खतरा बनकर उभर रहा है. दुनिया के कई देश ओमीक्रॉन को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने और विदेशी सैलानियों को अपने देश में आने से रोकने के लिए घोषणाएं कर रहे हैं. इस बीच ओमीक्रॉन का खतरा दुनिया के एक बड़े भूभाग पर मंडराने लगा है और दो दर्जन से ज्यादा देशों में इससे संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. भारत में सबसे पहले कर्नाटक में ओमीक्रॉन से दो लोगों के संक्रमित होने पुष्टि की गई है. कोरोना का यह वेरिएंट अन्य वेरिएंट के मुकाबले कम समय में ज्यादा लोगों को संक्रमित करने कर सकता है. ऐसे में यह जरूरी है कि देश में चिकित्सा सुविधाएं, ऑक्सीजन की उपलब्धता, अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड और वैक्सिनेशन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए.

Advertisment

यह भी पढ़ें : क्या दिल्ली में भी पहुंचा सबसे संक्रामक वेरिएंट ? सूत्रों का दावा - LNJP अस्पताल में 12 संदिग्ध !

दुनिया कुछ देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की मौजूदगी के बाद भारत के कई राज्यों ने सावधानी बरतते हुए सतर्कता बढ़ाने का फैसला किया है. नई दिल्ली (New Delhi) में सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराया जा रहा है. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में इंतजाम बेहतर किए जा रहे हैं. वहीं, केरल (Kerala) की सरकार ने ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है. वो बात अलग है कि अब तक राज्य में इस तरह का कोई मामला नहीं आया है.

यह भी पढ़ें : ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर कई राज्यों ने लगाए प्रतिबंध, जानें आपके यहां क्या सख्ती?

Advertisment

वहीं, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के हेल्थ मिनिस्टर विश्वास सारंग ने राज्य में सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि अभी तक राज्य में एक भी ओमिक्रॉन का एक भी मामला सामने नहीं आया है. बावजूद इसके राज्य सरकार इस हालात पर नजर बनाए हुए है. इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने ओमिक्रॉन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. साउथ अफ्रीका से मुंबई आने वाले सभी यात्रियों को क्वारंटाइन रहना होगा. ऐसे यात्रियों के सैंपल कलेक्ट करके उनको जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा. उत्तराखंड (Uttarakhand) की बात करें तो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों की बैठक लेकर सभी सार्वजनिक स्थानों पर कोविड नियमों का पालन करने को कहा है.

Source : News Nation Bureau

Omicron variant New guidelines Fear of Omicron Omicron Variant News Omicron Variant Karnataka News airport Omicron variant Omicron covid Variant against Omicron variant Omicron variant of Corona omicron india Omicron in ind O how can you safe from Omicron
Advertisment
Advertisment