Advertisment

बस कुछ वक्त और... घट रही उम्र, 50 से कम वालों पर कैंसर का खतरा!

उम्र कम होती जा रही है... एक हालिया रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है. 50 साल से कम उम्र वाले लोग कैंसर का शिकार हो रहे हैं...

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Cancer

Cancer( Photo Credit : news nation)

उम्र कम... कैंसर का खतरा ज्यादा! बस एक साल में 30 लाख से ज्यादा ऐसे लोग कैंसर के मरीज बने जिनकी उम्र बहुत कम थी. यकीनन ये आंकड़ा डराने वाला है. दरअसल BMJ Oncology की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक कम उम्र लोगों में कैंसर बहुत जल्दी से फैल रहा है. अगर पिछले 30 सालों के आंकड़ों पर गौर करें, तो इस जानलेवा बीमारी में 79 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. वहीं सिर्फ साल 2019 को देखें, तो करीब 32 लाख 60 हजार ऐसे कैंसर के मरीज सामने आए, जो 50 साल से कम उम्र के थे.

Advertisment

एक हालिया प्रकाशित रिपोर्ट बताती है कि, 14 साल से 49 साल के मरीजों में जेनेटिक कैंसर की वजह बन रही है. इसके अतिरिक्त इंसान के शरीर में मोटापा, रेड मीट, नमक का ज्यादा सेवन के साथ-साथ न के बराबर शारीरिक मेहनत भी, कम उम्र में कैंसर की चपेट में आने का एक मुख्य कारण हैं. ऐसे में सवाल है कि आखिर इससे बचने के लिए क्या किया जाए?

इससे बचें...

इस आर्टिकल में आप इससे जुड़ी हर एक बात को बारीकी से जानेंगे, साथ ही इसपर भी गौर करेंगे कि आखिर किन चीजों का सेवन हमें करना चाहिए. मगर सबसे पहले जान लेते हैं कि हमें क्या नहीं खाना है. तो बता दें कि इस जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए हमें प्रोसेस्ड मीट, फ्राइड फूड, ओवरकुक्ड फूड्स, बहुत ज्यादा मीठे फूड्स, बहुत ज्यादा नमक वाला खाना नहीं खाना है. ये आपके शरीर को अंदर से कमजोर बनाएगा और कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ा देगा...

Advertisment

इन चीजों का करें सेवन...

  1. फाइबर- हाई फाइबर वाली चीजें कैंसर का खतरा कम कर सकती है, ऐसे में दाल, फली, सेब, नट्स और गोभी जैसी चीजों का सेवन करें.
  2. फल और सब्जियां- अगर आप रोजाना ताजे फल और सब्जियां का सेवन करें, तो कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है. ताजा फल-सब्जियों में विटामिन, मिनरल, फाइटोकेमिकल और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी है. 

Source : News Nation Bureau

health Cancer causes Best Foods For Cancer Cancer symptoms cancer cancer treatment
Advertisment
Advertisment