Advertisment

Pfizer ने इमरजेंसी स्थिति में मांगी कोविड-19 टीके के इस्तेमाल की मंजूरी

फाइजर ने उसके कोविड-19 टीके को ब्रिटेन और बहरीन में ऐसी ही मंजूरी मिलने के बाद यह अनुरोध किया है.

Advertisment
author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Pfizer ने भारत में कोरोना वैक्सीन की इमरजेंसी उपयोग का आवेदन वापस लिया

ब्रिटेन में पहले ही मिल चुकी है अनुमति.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

Advertisment

दवा निर्माता कंपनी फाइजर की भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के समक्ष आवेदन किया है. फाइजर ने उसके कोविड-19 टीके को ब्रिटेन और बहरीन में ऐसी ही मंजूरी मिलने के बाद यह अनुरोध किया है. 

Advertisment

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दवा नियामक को दायर किए गए अपने आवेदन में कंपनी ने देश में टीके के आयात एवं वितरण के संबंध में मंजूरी दिये जाने का अनुरोध किया है. इसके अलावा, दवा एवं क्लीनिकल परीक्षण नियम 2019 के विशेष प्रावधानों के तहत भारत की आबादी पर क्लीनिकल परीक्षण की छूट दिए जाने का भी अनुरोध किया है. एक सूत्र ने कहा, 'फाइजर इंडिया ने भारत में उसके कोविड-19 टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए चार दिसंबर को डीजीसीआई के समक्ष आवेदन किया है.' 

ब्रिटेन ने बुधवार को फाइजर के कोविड-19 टीके को आपातकालीन उपयोग के लिए अस्थायी मंजूरी प्रदान की थी. ब्रिटेन के बाद बहरीन शुक्रवार को दुनिया का दूसरा देश बन गया है जिसने दवा निर्माता कंपनी फाइजर और उसके जर्मन सहयोगी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी दी है. दवा कंपनी पहले ही अमेरिका में ऐसी ही मंजूरी के लिए आवेदन कर चुकी है.

वैसे फाइजर की इस वैक्सीन को -70 डिग्री सेल्सियस पर रखने की जरूरत पड़ रही है. ऐसे में भारतीय परिस्थितियों में किसी चुनौती से कम नहीं और यही कारण है कि भारत में अभी तक फाइजर के टीके का क्लिनिकल ट्रायल भी नहीं हुआ है. वैसे केंद्र सरकार ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका के टीके पर निगाहें टिकाए है. भारत में सीरम इंस्टिट्यूट इसकी लोकल पार्टनर है और चर्चा है कि इस वैक्‍सीन को अगले कुछ दिनों में इमर्जेंसी यूज की इजाजत भी मिल जाए.

Advertisment

Source : Bhasha/News Nation Bureau

अनुमति भारत INDIA फाइजर Emergency Use corona-virus Pfizer vaccine permission इस्तेमाल कोरोना वैक्सीन
Advertisment
Advertisment