Advertisment

Pregnancy Food: गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, हो सकता है नुकसान

महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान अरबी-जिमीकंद खाने से बचना चाहिए. अरबी-जिमीकंद से गर्भावस्था में एलर्जी होने की संभावना रहती है.

author-image
Amita Kumari
New Update
Pregnancy Food

Pregnancy Food( Photo Credit : सोशल मीडिया)

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए. गर्भावस्था में हेल्दी फूड जच्चा-बच्चा दोनों के लिए बेहद जरूरी है. इस दौरान महिलाएं जो भी खाती हैं उसका सीधा असर गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है. इस समय महिलाओं को जंक फूड, मैदे से बनी चीजें, अत्यधिक मीठा, तली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर गर्भवती महिलाओं को इन चीजों को खाने का मन करता भी है तो सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए. वहीं, कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खाना चाहिए.

Advertisment

अरबी-जिमीकंद

महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान अरबी-जिमीकंद खाने से बचना चाहिए. अरबी-जिमीकंद से गर्भावस्था में एलर्जी होने की संभावना रहती है. वैसे भी कई बार अरबी-जिमीकंद की सब्जी खाने मुंह में खुजली की समस्या होती है, इसलिए गर्भावस्था में इसे नहीं खाना चाहिए.

कॉफी

कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जोकि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हानिकारक होता है. सुबह-सुबह कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर प्रेगनेंसी के दौरान कॉफी पीने का मन होता है तो डॉक्टर की सलाह लें और उसी मुताबिक कॉफी का सेवन करें. 

तली हुई चीजें

गर्भवती महिलाओं को तली हुई चीजों का सेवन करने से बचाना चाहिए. खासकर सुबह-सुबह ऑयली या तला हुआ खाने से गैस की समस्या हो सकती है. यहां तक की तली हुई चीजों को खाने से उल्टी की समस्या भी हो सकती है. अगर तला-भुना कुछ खाने की बहुत इच्छा हो रही है तो इसे सीमित मात्रा में और दिन में खाएं. सुबह खाली पेट इसका सेवन बिल्कुल न करें. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: हीमोग्लोबिन की कमी प्रेगनेंसी में हो सकती है खरतनाक, जानें इसके लक्षण और इलाज

शराब-सिगरेट

प्रेगनेंसी के दौरान शराब-सिगरेट का सेवन भी बिल्कुल न करें. यह गर्भ में पल शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां तक कि इसका सीधा-सीधा असर शिशु के विकास पर पड़ता है. यहां तक कि गर्भावस्था में सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन भी न के बराबर करना चाहिए. यह गर्भवती महिला और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक है. इससे गर्भवती महिला को कब्ज और गैस की समस्या भी हो सकती है. 

डिब्बाबंद चीजें और ब्रेड-बिस्किट

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को डिब्बाबंद चीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. डिब्बाबंद चीजों में कई तरह के प्रिजर्वेटिव होते हैं जो मां और शिशु दोनों की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं. वहीं, ब्रेड और बिस्किट खाने से गर्भवती को कब्ज की समस्या भी हो सकती जो कि इस दौरान नहीं होनी चाहिए. 

Advertisment

बाहर का खाना

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बाहर के खाने से भी बचना चाहिए. बाहर के खाने गर्भवती महिला को इन्फेक्शन हो सकता है जो की गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत और विकास के लिए हानिकारक हो सकता है. बता दें कि गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं होना चाहिए. 

खट्टे फल

प्रेगनेंसी के दौरान खट्टे फल भी कई समस्याओं को जन्म देते हैं. खासकर सुबह-सुबह खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए. गर्भावस्था में इसे सवेरे खाने से गैस की समस्या बढ़ सकती है. हालांकि, आप खट्टे फलों का सेवन सबुह के नाशते या खाना खाने के 1-2 घंटे बाद करना चाहिए. इससे आपको किसी प्रकार की दिक्कत भी नहीं होगी. 

pregnancy me kya nahi khana chahiye Food in Pregnancy news nation health news pregnancy Food foods to avoid during pregnancy foods to avoid in pregnancy health news
Advertisment
Advertisment